sirf sach…nothing else !

हरिद्वार एक्सप्रेस : हर की पौढ़ी पर सुबह की आरती

aks- strip

हर की पौढ़ी पर सुबह की आरती

cap

हरिद्वार (11/10): अलसुबह सूर्य उदय होने से पहले हर की पौढ़ी पर भक्ति का आलोक पूरे गंगा तट और जल को सजा देता है. ऐसा ही एक मनोहारी दृश्य.

By Abhay Dixit from Lucknow (U.P.)

महंगाई के विरोध में कांग्रेस कार्यकर्ताओं  ने किया प्रदर्शन

cap

हरिद्वार (06/10): जटवाड़ा पुल के समीप कांग्रेसी कार्यकर्ताओं  ने मोदी सरकार के खिलाफ हस्ताक्षर अभियान चलाकर प्रदर्शन किया और साथ ही 2019 में मोदी सरकार उखाड़ने का संदेश दिया.सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक यह प्रदर्शन महंगाई और भाजपा के झूठे जुमलों के विरोध में था.

By Harish Saini from Bahadarabad, Haridwar (U.K.)

‘साधु स्वाध्याय संगम’ शिविर का समापन  

aks24

हरिद्वार (04/10): पतंजलि योगपीठ, हरिद्वार में चल रहे  ‘साधु स्वाध्याय संगम’ शिविर के समापन कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS)  के संघ संचालक श्री मोहन भागवत जी ने भाग लिया.

By Harish Saini from Bahadarabad, Haridwar (U.K.)

राम मंदिर पर स्वामी रामदेव का बड़ा बयान

thumb

हरिद्वार (01/10): राम मंदिर पर पतंजलि योगपीठ के परमाध्यक्ष स्वामी रामदेव का बड़ा बयान सामने आया है उन्होंने का कि भगवान राम राजनीति का मुद्दा नहीं हैं, वह देश की अस्मिता के प्रतीक हैं और देश का स्वाभिमान उनसे जुड़ा है. नमाज कहीं भी पढ़ी जा सकती है.

पतंजलि में मुख्य योग शिक्षक प्रशिक्षण शिविर 

thumb

हरिद्वार (01/10):  पतंजलि में मुख्य योग शिक्षक प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया. इस मौके पर पतंजलि योगपीठ के परमाध्यक्ष प. पू. योगऋषि स्वामी रामदेव जी महाराज ने कहा कि मैं चाहता हूँ लोगों की दिनचर्या बदले, लोगों की जीवन पद्धति बदले और योग करते-करते लोगों की जीवन पद्दति बदल रही है, लोगों के अभ्यास बदल रहे हैं, लोगों की सोच बदल रही है, लोगों के आहार, विचार बदल रहे हैं.यह योग की बड़ी भूमिका है.

सामाजिक संस्था “एक कदम मानवता की और” को मिला सम्मान

aks24

हरिद्वार (01/10):  सामाजिक क्षेत्र में काम कर रही संस्था “एक कदम मानवता की और” को आज समय समय पर रक्तदान देकर जरूरत मन्दो की मदद करने के उपलक्ष में राज्य रक्त संचरण परिषद् ने सम्मानित किया.

संस्था को यह सम्मान आरती ढोढ़ीयाल (प्रमुख अधीक्षक) एवं डॉ. अहमद खान (एच.ओ.डी) ने दिया!.

इस मौके पर सुदर्शन अग्रवाल (अध्यक्ष, एक कदम मानवता की और संस्था), अंशुल कौशिक (सचिव), राहुल गोयल (कोषाध्यक्ष) रोहित पुष्पक, विकुल गोयल, गौरव सैनी को भी पुरुष्कार से सम्मानित किया गया!.

 निरंकारी मिशन को मिला सम्मान

thumb

हरिद्वार (01/10): उत्तराखंड सरकार की और से मान्य राज्य रक्त संचरण परिषद् ने सामाजिक क्षेत्र में निस्वार्थ रूप से कार्य कर रहे निरंकारी मिशन को सम्मानित किया जी हां आपको बता दे निरंकारी मिशन का सफाई अभियान, रक्तदान शिविर से लेकर अन्य सामाजिक कार्यो में अहम् योगदान रहता है इसी उपलक्ष में आज राज्य रक्त संचरण परिषद् की और से हरिद्वार ब्रांच के संयोजक सुरेश कुमार चावला को स्वैच्छिक रक्तदान सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया गया..

इस समारोह में रोहिताश कुमार (संचालक, ब्रांच हरिद्वार) केवल कुमार भाटिया (शिक्षक, ब्रांच हरिद्वार), संजय प्रजापति ( प्रखर वक्ता एवं, इंचार्ज, सेवादल ऑफिस) घसीटू राम पाल (सदस्य, सेवादल) आदि उपस्तिथ रहे!.

By Harish Saini from Bahadarabad, Haridwar (U.K.)

राम कथा में आचार्य शांतनु जी महाराज द्वारा अमृत वर्षा

हरिद्वार के मेयर मनोज गर्ग साथ मे आयुष मंत्री श्री धर्म सिंह सैनी (उत्तर प्रदेश सरकार ), और विधायक श्री प्रदीप चौधरी

हरिद्वार के मेयर मनोज गर्ग साथ मे आयुष मंत्री श्री धर्म सिंह सैनी (उत्तर प्रदेश सरकार ), और विधायक श्री प्रदीप चौधरी

हरिद्वार(मुजफ्फरनगर)- मेयर मनोज गर्ग ने ग्राम जड़ौदा जट, देवबंद में क्षेत्रीय विधायक माननीय कुंवर बृजेश राणा जी के द्वारा आयोजित श्री राम कथा मे हिस्सा लिया कथा व्यास आचार्य शांतनु जी महाराज द्वारा अमृत वर्षा भी सुनी !इस दौरान उनके साथ आयुष मंत्री श्री धर्म सिंह सैनी (उत्तर प्रदेश सरकार ), और विधायक श्री प्रदीप चौधरी जी उपस्तिथ रहे.

 देहरादून में निरंकारी मिशन का भव्य समागम आज

aks24

हरिद्वार- हरिद्वार बाईपास रोड देहरादून के में आज निरंकारी मिशन का समागम होने जा रहा है इसमें स्वयं निरंकारी मिशन की सतगुरु सुदीक्षा जी आ रही है इसमें तक़रीबन 50,000 संतो के आने की उम्मीद जताई जा रही है और इसका समय शाम 5 बजे से रात्रि 9 बजे तक रखा गया है!

सूत्रों के अनुसार देहरादून में एक नए सत्संग भवन का निर्माण किया गया है जिसका उद्धघाटन निरंकारी मिशन की सतगुरु सुदीक्षा जी आज कर सकती है इसमें बड़े बड़े कवि, विचारक, गीतकार शामिल होंगे

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इस समागम के पश्चात् मिशन की प्रमुख सतगुरु सुदीक्षा माता जी का मसूरी भी आगमन हो सकता है.

By Harish Saini from Bahadarabad, Haridwar (U.K.)

80 सदस्यों ने भाग लिया सफाई अभियान में 

cap1

हरिद्वार- हरिद्वार रेलवे स्टेशन पर निरंकारी मिशन की और से चलाये गए सफाई अभियान में तक़रीबन 80 सदस्यों ने भाग लिया!  इस मौके पर ब्रांच हरिद्वार के शिक्षक केवल कुमार भाटिया ने मिशन के उद्देश्य के साथ बात रखी उन्होंने कहा कि हमारा मिशन संत निरंकारी मिशन है जो की विश्व भर में है जब सफाई का कार्येक्रम देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने शुरू किया था तभी से यह चलाया जाता रहा है निरंकारी बाबा हरदेव सिंह जी महाराज जी का कहना था कि “प्रदुषण अंदर हो या बाहर दोनों ही हानिकारक होते हैं” बाहर के प्रदुषण में गन्दगी है जिससे मक्खी, मच्छर पैदा हो रहे हैं, इससे अनेक बीमारियां फैलती है! इसी को देखते हुए मिशन सफाई का कार्य करता है!

उन्होंने कहा कि सतगुरु माता जी का यही कहना है कि बाहर फैले प्रदुषण को तो हम सफाई के द्वारा साफ कर सकते हैं परंतु एक प्रदुषण मानव के अंदर भी है जिसमे वैर, नफ़रत, ईर्ष्या होते है जिसे और केवल और केवल ब्रह्मज्ञान से मिटाया जा सकता है, और इसी लिए हमें अपने समाज के आस-पास की सफाई करनी हैं..सार्वजानिक स्थलों रेलवे स्टेशनों, बस स्टेशनों, जैसे स्थलों में सफाई में मिशन का महत्वपूर्ण योगदान रहता है!

उन्होंने कहा कि हमें सामाजिक सफाई के साथ साथ अपने मनों में भी सफाई लानी है. इसी के साथ निरंकारी सेवादल के सदस्य, और सेवादल ऑफिस में मुख्य वक्ता संजय प्रजाप्रति से जब हमने बात करने की कोशिश की तो उन्होंने बताया कि यह सफाई अभियान लंबे अर्से से चलाया जा रहा है जिसमे देश के 45 से ज्यादा स्टेशनों पर सफाई हो चुकी है और आज भी यहाँ भी सफाई की जा रही है जिससें हमारे देश में गन्दगी ना रहे हमें अंदर और बाहर दोनों की सफाई में योगदान देना है, उन्होंने कहा कि मिशन मानवता के साथ-साथ देश सेवा भी कर रहा है.

जब हमारे सैनिक सरहदों पर रहकर देश की सेवा कर रहे तो हमारा कर्तव्य बनता है कि हम भी अपने देश को स्वछता के रूप में कुछ दे पाये इसको हम देश सेवा के रूप में मानते हैं और इसके लिए हमें मिशन के अधिकारियो से प्रेरणा मिलती है प्रधानमंत्री मोदी भी इसमें काफी सक्रिय है हमें भी इसमें मुख्य रूप से भागीदार बनना चाहिए खुद साफ रहे ओरो को भी प्रेरणा दे!

इसी के साथ अंत में रेलवे अधिकारियों ने मिशन की तारीफ की उन्होंने कहा कि मिशन के लोग फोटोग्राफी के लिए नहीं बल्कि दिल से कार्य करते हैं उन्होंने कहा कि कुछ लोग यहाँ आते है सिर्फ और सिर्फ फ़ोटोग्राफी करने लेकिन आप लोग इससे बहुत दूर रहते हैं जिसके लिए हम आपको बधाई देते हैं आपका काम वाकई अपने आप में काबिल-ए-तारीफ हैं जिसकी हम सराहना करते है और हमसे जिस भी रूप में मदत होगी हम करेंगे उन्होंने ब्रांच हरिद्वार के संयोजक सुरेश चावला जी की पूरी टीम को बधाई के साथ अपनी बात को समाप्त किया!

इसमें रेलवे के अधिकारीगण जिनमे महावीर सिंह (स्टेशन अधीक्षक), बी.एस. रावत (कोमर सेल इंस्पेक्टर, मुख्य वाणिज्य निरीक्षक), एम.एल. मीणा (मुख्य एस. आई.डी., टिकिट इंस्पेक्टर) रामबीर शर्मा (मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक, हरिद्वार) मोरारीलाल (सी.वि.एस) सुरेश कुमार चावला (संयोजक, ब्रांच हरिद्वार), रोहिताश कुमार (संचालक, ब्रांच हरिद्वार) केवल भाटिया (शिक्षक ब्रांच, हरिद्वार) संजय प्रजापति (इंचार्ज, सेवादल ऑफिस) चंद्रकांता (संचालिका, ब्रांच हरिद्वार), हेमामालती (शिक्षिका ब्रांच हरिद्वार) समेत मिशन के सदस्य उपस्तिथ थे.

By Harish Saini from Bahadarabad, Haridwar (U.K.)

हरिद्वार की पिछली खबरें देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें:  http://aks24x7.tv/mission-mojo/city-express/haridwar-express/

Like(2)Dislike(0)