sirf sach…nothing else !

लखनऊ एक्सप्रेस : सहृदय दरोगा जी

aks24

लखनऊ (15/10) : आमतौर पर पुलिस को लेकर हमारे दिलोदिमाग में जो छवि स्थापित है, वह बहुत ज्यादा अच्छी नहीं है. लेकिन, सब एक जैसे नहीं होते. जब आप गोयल चौराहे से गुजरेंगे तो देखेंगे कि वहाँ  पर अलीगंज थाने के अंतर्गत गोयल चैकी है. इसके इंचार्ज एसआई वीपी सिंह को देखकर आपकी पुलिस के बारे में राय बदल जाएगी. मैंने खुद देखा कि कैसे वह एक गरीब फरियादी को अपने गले लगाकर उसके आंसू पोछते हुए उसका दुखड़ा बहुत संजीदगी से सुन रहे थे. मैं आश्चर्यचकित रह गया कि क्या पुलिस ऐसी भी होती है आसपास के लोगों से पूछताछ की तो पता चला ये दरोगा जी किसी से भी, कभी ऊंचे स्वर में बात  नही करते, न आस पास रहने वालों से, न ही चौकी पहुंचे फरियादियों से. उल्टे, जब कोई फरियादी आता है तो जूस ,चाय पानी, यहां तक कि खाने का भी प्रबंध करते हैं और उसका भुगतान भी वो स्वयं ही  करते हैं. श्री सिंह जी का इस बारे में कहना है कि वे कभी इस बात को नहीं भूलते कि वो पुलिस से पहले एक इंसान हैं, और एक इंसान को हमेशा दूसरे इंसान की मदद करनी चाहिए.

By Abhay Dixit from Lucknow (U.P.)

हिन्दू – मुस्लिम एकता का प्रतीक बीकेटी दशहरा मेला

aks24

लखनऊ (14/10) : पूरे देश में इस समय रामलीला की धूम है. विजयदशमी के अवसर पर बीकेटी में भी दशहरा मेला की तैयारी जोरों से चल रही है,,,ये मेला हिन्दू और मुस्लिम एकता का प्रतीक है,

By Abhay Dixit from Lucknow (U.P.)

शनिदेव की कृपा से बनते हैं काम

aks24

लखनऊ (13/10) : बख्शी का तालाब, रामपुर देवराई में चंद्रिका मोड़ पर हर शनिवार को शनिदेव मंदिर पर भक्तों का जमावड़ा रहता है, जो शनिदेव को प्रसन्न कर, अपनी आपदाएं और कार्यों में आने वाली रुकावटों को दूर करने के लिए इस प्राचीन मंदिर में आते हैं. हालांकि यह मंदिर बहुत प्राचीन है, लेकिन बहुत ज्यादा चर्चा में नहीं है. फिर भी ऐसा कहा जाता है कि यहाँ करीब 500-600 भक्त दर्शन के लिए आते हैं.

By Abhay Dixit from Lucknow (U.P.)

 

मुंशी  प्रेमचंद की कहानी बड़े भाई साहब का मंचन  कल

Photo: youtube post by Flibo_AVBooks

Photo: youtube post by Flibo_AVBooks

लखनऊ (08/10) : थियेट्रॉन संस्था भारतेन्दु नाट्य अकादमी के सहयोग से मुंशी प्रेमचंद जी की कहानी बड़े भाई साहब 9 अक्टूबर 2018 को संत गाडगे जी महाराज प्रेक्षागृह में मंचन करने जा रही है। जिसकी तैयारी भारतेन्दु नाट्य अकादमी के बी.एम.शाह प्रेक्षागृह चल रही है ।

By Abhay Dixit from Lucknow (U.P.)

कूड़े का ढेर बना राजकीय हाइस्कूल पहाड़पुर

aks24

इस क्षेत्र के प्रत्येक युवा के बचपन की सुनहरी यादें जुड़ी है इस मैदान से, सैकड़ों प्रतियोगी छात्र शारीरिक परीक्षा की तैयारी के लिए यहां सुबह शाम पसीना बहाते नज़र आते हैं।
रैली, जनसभा व अन्य कार्यक्रमों को इस मैदान पर अंजाम देने वालों ने इसको कूड़े का ढेर बनाने में कोई कसर नही छोड़ी है।आज शाम को दौड़ रहे लड़के इन जूठे पत्तलों से बहुत व्यथित नज़र आये।क्योंकि आये दिन उनको ऐसे जूठे पत्तलों को मैदान से उठाकर दूर फेकना पड़ता है। झाड़ियों का अंबार लगा है।स्कूल प्रशासन को शायद ही पता हो ये मैदान हमेशा ऐसा नही था।
शायद हम लोगों के इसके निर्माण के दौरान किये गए संघर्षों को जानकर इसकी कीमत पता चल सके।
बाकी ‘स्वच्छ भारत मिशन’ तो चल ही रहा है।

By Abhay Dixit from Lucknow (U.P.)

आस्था व श्रद्धा का केन्द्र है राम मंदिर 

thumb2

लखनऊ/देवरिया :  22 सितम्बर 2018, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डा. महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने आज जनपद देवरिया और कुशीनगर की मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान की बैठक में बोलते हुए कहा कि इस बार का चुनाव विकास और सुशासन पर लड़ा जाएगा। जब विपक्ष को केन्द्र और राज्य सरकारों के कार्यो में कोई कमी दिख नहीं रही है तो वह झूठ की दीवार खडा़कर जनता को बहकाने में लगा है। मोदी सरकार पूरी ईमानदारी से काम कर रही है। बूथ स्तर पर मतदाता पुनरीक्षण अभियान को गति दें। प्रदेश व केन्द्र सरकार की उपलब्धियों को घर-घर पहुंचायें।

भारतीय जनता पार्टी ने एक पारदर्शी सरकार दी है। आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व से देश का सम्मान बढा है। देश मजबूत हुआ है, देश में विकास हुआ है। देश को मोदी सरकार की जरूरत है, हमें भी पूरी निष्ठा से सरकार द्वारा किये गए कार्यो को ईमानदारी से जनता के बीच में ले जाईये। देश में भाजपा को रोकने के लिए विरोधी बेमेल गठबन्धन बनाने का प्रयास कर रहे है। जनता इनको नकार चुकी है। विपक्ष के पास नरेन्द्र मोदी के विरोध के अलावा कोई मुद्दा नहीं है। कौन इनका नेता होगा स्पष्ट नहीं है। क्या कार्यक्रम होगा वह स्पष्ट नहीं है। माननीय मोदी जी के नेतृत्व में इस देश का सम्मान सुरक्षित है।

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डा. महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि एससी-एसटी एक्ट का दुरुपयोग कदापि बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। 1950 में संविधान अंगीकार किया गया। इसे तैयार करने के लिए 1947 में संविधान सभा बैठी थी, उसमें 75 फीसद सदस्य सामान्य वर्ग के थे। एससी-एसटी व पिछड़ों को बराबरी पर लाने का संविधान में प्राविधान किया। यह एक जागरूक समाज है।

डा. पांडेय ने कहा कि राम मंदिर हमारी आस्था व श्रद्धा का केन्द्र है। राम मंदिर कानून सम्मत रास्ते से बने, इसके लिए हम कटिबद्ध हैं। राम मंदिर का निर्माण हो, इसका भाजपा पूर्ण समर्थन करती है। अयोध्या में राम मंदिर सर्वसम्मति बने इसके लिए भाजपा प्रयास कर रही है। भारत की जनता जानती है कि राम का जन्म अयोध्या में हुआ था। जनता चाहती है कि वहां राम का मंदिर बनना चाहिए। हर भारतवासी की भावना ही भाजपा की भावना है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत की तरफ से राम मंदिर मुद्दे पर दिए गए बयान स्वागत योग्य है।

डा. पाण्डेय ने कहा कि कोई भी कानून हाथ में लेने की कोशिश करेगा तो सख्त कदम उठाए जाएंगे। योगी सरकार में जनता भयमुक्त और अपराधी भययुक्त है। केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा कराए जा रहे विकास कार्यों को जनता के बीच ले जाने का कार्य कार्यकर्ता करते हैं। प्रदेश में जनता के लिए सर्वाधिक शौचालय व प्रधानमंत्री आवास बन रहे हैं। सौभाग्य योजना व उज्ज्वला योजना का लाभ गरीबों को मिल रहा है। निर्वाचन आयोग की तरफ से मतदाता पुनरीक्षण अभियान चल रहा है। इसमें मतदाताओं की समीक्षा हो जाए और अवांछनीय नाम बाहर किया जा सके, इसके लिए जिलेवार बैठककर कार्यकर्ताओं से विचार-विमर्श किया जा रहा है। 2019 में लोकसभा चुनाव विकास व भाजपा की केंद्र व प्रदेश सरकारों के लोक कल्याण के योगदान पर लड़ा जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में सभी समाज का साथ लेकर हम सबल रहेंगे।

इस कार्यक्रम में क्षेत्रीय अध्यक्ष डा. धर्मेन्द्र सिंह, प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री सूर्य प्रताप शाही, मंत्री जय प्रकाश निषाद, संासद राजेश पाण्डेय, रविन्द्र कुशवाहा, विधायक रजनीकान्त मणि, पवन केडिया, जटाशंकर त्रिपाठी, कमलेश शुक्ला, जन्मेयजय सिंह, काली प्रसाद, जिलाध्यक्ष देवरिया महेन्द्र यादव, जिलाध्यक्ष कुशीनगर जय प्रकाश शाही, प्रदेश प्रवक्ता शलभ मणि त्रिपाठी। देवेन्द्र यादव, प्रेमचन्द्र मिश्रा, जितेन्द्र प्रताप राव, अजय तिवारी, सज्जन मणि त्रिपाठी आदि उपस्थित थे।

By Manish Shukla from Lucknow (U.P.)

गणेश भगवान के विसर्जन में  नृत्य तथा भगवान की मस्ती 

thumb

गणेश भगवान के विसर्जन में एस आर कॉलेज के छात्रों द्वारा चंद्रिका देवी मोड़ पे नृत्य तथा भगवान की मस्ती में लीन होते हुए।।

By Abhay Dixit from Lucknow (U.P.)

नदी में नहाते हुए एक युवक की मौत

thumb2

माँ चंद्रिका देवी मंदिर मंझिघाट पर कल शाम करीब 3 बजे नदी में नहाते हुए एक युवक की जान चली गयी. गोताखोर करीब 2 घंटे तक लाश की तलाश में लगे रहे और आखिरकार उन्हें सफलता मिली. मृतक का नाम सुभाष यादव बताया गया है. पुलिस ने लाश का पंचनामा कर उसे पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है.

By Abhay Dixit from Lucknow (U.P.)

सरकार की नीतियों के खिलाफ धरना 

thumb

समाजवादी राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव जी के निर्देश पर गोमती यादव पूर्व विधायक के नेतृत्व में बी.के.टी तहसील में देश व प्रदेश सरकार की नीतियों के खिलाफ धरना प्रदर्शन किया गया!

By Abhay Dixit from Lucknow (U.P.)

 विरोध प्रदर्शन पर  हमला

thumb

कल st /sc  act के विरोध में शैलेश मिश्र ने अपने कुछ लोगो के साथ वाराणसी कचहरी पर अपना विरोध प्रदर्शन किया. प्रदर्शन समाप्त होने के बाद जब अपने घर के लिए निकले तो भोजूबीर के कुछ गुंडे टाइप के लोग जो इस विरोध से छुब्ध थे साजिशन गलिं गलोज करते हुए धार दार हथियार से हमला कर दिया. शैलेश मिश्र जी जो bhu ट्रमसेंटर में एडमिट किया गया है. यह घटना 2 बजे की है और अभी तक उनको होश नही आया है.

By Abhay Dixit from Lucknow (U.P.)

10 कदम के रास्ते , 10 सेकंड में पार

thumb-new

अगर “सहिष्णुता” का अर्थ समझना है तो इससे अच्छा उदाहरण नही मिल सकता। सुबह गांव पहाड़पुर में अपने घर के पास एक 80 साल के मोहल्ले के बुजुर्ग आये, रास्ता खराब है, ऊपर चढ़ गए, 3-4 फ़ीट ऊंची बाउंडरी देखी और आराम से कूद कर निकल गए। 10 कदम के रास्ते को जो 10 सेकंड में पार कर सकते हैं, उसके लिए इतनी योजना और खतरा उठाये। क्योंकि यहां के सरपंच सोये हुए है उन्हें अपनी जेब भरने से ही फुर्सत नही।

By Abhay Dixit from Lucknow (U.P.)

दुर्घटना में एक  की मौत 

thumb

कल सुबह  बख्शी का तालाब क्षेत्र के पहाड़पुर के करीब इंद्रप्रस्थ पार्क के पास नगवा मऊ गांव के एक व्यक्ति की दुर्घटना में मौत हो गई ।

By Abhay Dixit from Lucknow (U.P.)

Like(2)Dislike(1)