sirf sach…nothing else !

Chamapawat Express

नहीं हो पा रहा शौचालय का रख -रखाव

cap2

स्वच्छता के प्रतीकों में से एक सुलभ शौचालय खेतीखान गांव तथा क्षेत्र के स्वच्छता स्तर को बताता है, लेकिन इन सुलभ शौचालयों का उचित रख -रखाव एवं इस्तेमाल नहीं हो पा रहा है, क्योंकि यह अधिकांश समय बंद ही रहता हैं. जिला चंपावत की खेतीखान में स्थित सुलभ शौचालय नहीं बल्कि सुलभ शेोचालय कॉम्पलैक्स निर्माण किया गया है, जो कि तेरहवे वित्त आयोग से पोषित है। इसमें शौचालय स्नान घर तथा मूत्रालय आदि की उचित व्यवस्था है ।लेकिन वह अभी भी सुचारु रुप से जनजीवन के उपयोग में नहीं आ पा रहा है तथा तथा वह धीरे धीरे जर्जर होने की कगार पर खड़ा है।

By Amit Kumar Karnatak from Champawat (U.K.)

पीने लायक नहीं रह गया नौले का पानी 

cap1

पुराने समय से खास तौर पर पहाडी भागों में लोग पानी के लिए प्राकृतिक स्रोत का पानी प्रयोग करते आये हैं। और आज भी कई गावों में लोग नौले का पानी प्रयोग करते हैं,लेकिन अधिकतर जगह पानी के कनेक्सन घर घर पहूंच जाने के कारण इस पानी का प्रयोग नहीं होता जिस कारण नौलों की सफाई ना होने के कारण कई नौलों का पानी पीने लायक नहीं रह गया है।कई नौले तो झाडियों से ढक चुके हें। सफाई के अभाव में इस पानी को पीने से बिमारी का भय बना रहता है। प्राकृतिक स्रोत के पानी को बचाने के  लिए समाज व सरकार दोनों को पहल करने की आवश्यकता है। आज भी सूखा पडने पर लोग नौलों का ही पाना प्रयोग करते हैं जो जल्दी सूखता नहीं।और नौले का पानी ठंडा भी रहता है।

By Subhash Chandra Jukariya  from  Champawat (U.K.)

जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता

cap1

विद्या भारती अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान के जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिताओं में जिला स्तर पर अनेक विद्यालयाें द्वारा प्रतिभाग किया गया .  इन आयोजन में हुई अन्य प्रकार की प्रतियोगिताएं आयोजित की गई. जिसमेंश्रेष्ठ प्रदर्शन सरस्वती शिशु मंदिर खेतीखान का रहा।

दीप महोत्सव खेतीखान

cap1

19 वे दीप महोत्सव खेतीखान के सफल आयोजन के लिए साथ ही  प्रशासनिक सहयोग के लिए जिले के जिला अधिकारी महोदय से मुलाकात की गई जिसमें दीप महोत्सव खेतीखान आयोजन समिति के अध्यक्ष मुकेश राज देऊपा और क्षेत्र पंचायत सदस्य श्रीमती सुशीला बोहरा जी तथा पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष  हिमेश कलखुड़िया जी तथा आयोजन समिति के तमाम अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहे जिस में उनके द्वारा पुलिस बल तथा अन्य प्रशासनिक सेवा के लिए आयोजन स्थल में सेवा देने के लिए आग्रह किया तथा जिससे दीप महोत्सव  का सफलतापूर्वक आज आयोजन किया जा सके।।

By Amit Kumar Karnatak from Champawat (U.K.)

अजैविक कूड़े से निजात की चिंता स्वभाविक

cap1

चम्पावत। लोहाघाट नगर स्थित आंतरिक रिंगरोड और उसके आसपास के दायरे में बिखरे कूड़े से निजात नहीं मिल रही है। जहां तहां फैला जैविक के साथ ही अजैविक कूड़ा भी आवारा छोड़े गोवंश सहित अन्य जानवरों के पेट का निवाला बन रहा है। स्थानीय युवाओं की ओर से अजैविक कूड़ा निस्तारण को लेकर ठोस पहल करने की बात कही जा रही है।

बताते चलें पिछले दो दशक से जनसंख्या दबाव बढ़ने के चलते नगर में कूडे की समस्या भी बढ़ी है। नगर पंचायत की ओर से अनेक जगह कूड़ेदान लगाये जाने के बावजूद संसाधन कम पड़ गये। बहुत हद तक जाने अंजाने अपने आसपास कूड़ा फैला रहे लोग इसमें भागीदार बने रहे । इस दौरान बिखरे जैविक कूडे के साथ ही अजैविक कूड़ा भी गोवंश, बकरी, कुत्ता, बंदर आदि मूक जानवरों का निवाला बनता रहा। प्रमुख पर्यावरणविदों का कहना है समय रहते स्थिति नहीं सुधारी गयी तो आने वाले समय में इसके गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। स्थानीय नागरिकों की ओर से इस मामले को लेकर जल्द ही जिले के आला अधिकारियों के समक्ष गुहार लगाए जाने की बात कही है। माना जा रहा है कि पिछले दो-तीन दशक के अंतराल में नगर में जनसंख्या दबाव बढता रहा इसके साथ ही मौजूदा संसाधन भी कम पड़ते गये।

कूड़े के साथ न फैंकै कांच प्लास्टिक आदि 
जैविक कूड़े के साथ बिखरे प्लास्टिक, कांच, ब्लेड आदि अजैविक कूड़ा इन मासूम जानवरों के पेट में पहुंचकर उसे नुकसान पहुंचा रहा है। अजैविक कूड़ा खाने के कुछ महीनों बाद जानवर में गंभीर बीमारी के लक्षण नजर आने लग जाते हैं। इसके चलते कभी कभी तो जानवरों की मौत तक हो जाती है।

By Subhash Chandra Jukariya  from  Champawat (U.K.)

 

एक-एक कर टूट रहे डिवाइडर

cap2

चम्पावत। जिले से 13 किमी. दूर स्थित लोहाघाट नगर में ट्रैफिक नियंत्रण के लिए लगाए गये छोटे-छोटे प्लास्टिक के डिवाइडर एक-एक कर गायब होने लगे हैं। कुछ महीनों पहले प्रशासन की ओर से स्टेशन बाजार में वाहनों के लिए टूवे मार्ग बनाते हुए सड़क के बीचोंबीच कुछ प्लास्टिक के खंबे नटों के सहारे कसे थे। देखरेख के अभाव में इनमें से अब तक 50 से ज्यादा खंबे गायब हो गये हैं। इन गायब खंबों के बीच से अमूमन बहुत से राहगीर जल्दबाजी में सड़क पार करने की होड़ में रहते हैं। इस स्थान पर दोनों ओर से वाहनों के लिए वैकल्पिक तौर पर सवारी बिठाए जाने तक के लिए पार्किंग की सुविधा दी गई है। डिवाइडरों के बीच बीच में गायब होने से अचानक राहगीरों के फर्राटा मार रहे वाहनों के चपेट में आने का खतरा बढ़ गया है।

ट्रैफिक  जाम से हलकान राहगीर परेशान

चम्पावत। लोहाघाट नगर में इन दिनों सुबह और शाम के समय वाहनों से जाम लग रहा है। राजमार्ग पर स्थित इस नगर में अधिकांश आड़े तिरछे वाहनों की पार्किंग से जाम की स्थिति बढ़ रही है। नगर में पार्किंग के लिये स्थानीय लोगों की ओर से बार बार मांग की जाती रही है। नियत पार्किंग व्यवस्था नहीं होने से अपने वाहनों को सड़क पर खड़ा करना वाहन स्वामियों की मजबूरी है। वाहन स्वामियों का कहना है कि पार्किंग व्यवस्था नहीं होने के बावजूद पुलिस की ओर से उनके वाहनों के चालान काटे जा रहे हैं। नगर में दोपहिया और चौपहिया वाहनों की पार्किंग के लिए कोई स्थान नियत नहीं किया गया है। वैकल्पिक तौर पर खेतीखान सड़क, पेट्रोल पंप के पास और पंचेश्वर तिराहे पर वाहनों को खड़ा किया जा रहा है। इसके चलते राहगीरों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

खेतीखान चौराहे से एसएसबी गेट तक जाम  :नगर में वाहनों के बढ़ते दबाव के चलते खेतीखान चौराहे से हिटलर मार्केट तक जाम लग जाता है। कभी कभी तो आधे घंटे से ज्यादा देर तक जाम की स्थिति बनी रहती है। स्थानीय नागरिकों प्रशासन से असमय नगर में लग रहे जाम से निजात दिलाने की मांग की है।

शीतला माता मंदिर के पास पिकप पार्किंग :नगर में बढ़ते ट्रैफिक को देखते हुए नगर पंचायत की ओर से मंदिर रोड में पिकप वाहनों की वैकल्पिक पार्किंग व्यवस्था की गई है। इस स्थान पर भी जगह कम होने से असमय जाम की स्थिति बनने से राहगीरों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

By Subhash Chandra Jukariya  from  Champawat (U.K.)

धूमधाम से मनाई गई पंडित दीनदयाल उपाध्याय जयंती 

cap2

धूमधाम से मनाई गई पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी की 102 वी जयंती तथा साथ ही पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी की मूर्ति पर माल्यार्पण किया गया जिला चंपावत के मैं भारतीय जनता पार्टी एवं कार्यकर्ताओं के द्वारा यह कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिस में दर्शकों की अधिकांश मात्रा उपस्थित रही साथ ही उनके द्वारा मरीजों को फल वितरण तथा आदि अनेक कार्यक्रम किए गए!

By Amit Kumar Karnatak from Champawat (U.K.)

मलबा आने से सडक बंद,गाडियों की लगी लंबी लाइन

अमरु बेंड पर खडे वाहन।चंपावत।
अमरु बेंड पर खडे वाहन।चंपावत।

भारी बारिश के चंपावत-टनकपुर मार्ग जगह जगह बंद हो गया ।लोहाघाट से टनकपुर जाने वाले यात्रियों को काफी फजीहत झेलनी पडी।मलबा व भूस्खलन के कारण अमरु बेंड नामक जगह कई किलोमीटर लंबा जाम लग गया।सडक खोलने में प्रशासन जोर सोर से लगा है, जाम में फंसे दूर जाने वाले यात्रियों व छोटे बच्चों ,का हाल बहुत बुरा हाल रहा।

दीपमहोत्सव आयोजन की तैयारी बैठक

बैठक में मौजूद सदस्य,किमतोली।
बैठक में मौजूद सदस्य,किमतोली।

24सितंबर को दीप महोत्सव 2018के लिए प्रथम बैठक का आयोजन किमतोली में समिति के सदस्यों एवं युवाओं के तत्वाधान में समपन्न हुई।बैठक में 2से4 नवंबर को होने वाले तीन दिवशीय महोत्सव के कार्यक्रम को समपन्न कराने बिषयक सभी बिंदुओं पर विस्तार पूर्वक चर्चा की गई।बैठक में ग्रामीणों सहित सभी समिति के सदस्य मौजूद रहे।

दिन में बंदर तो रात में कुत्तों का आतंक

cap2

चम्पावत। जिले के लोग इन दिनों दिन में बंदर तो रात में आवारा कुत्तों के आतंक से परेशान हैं। लोहाघाट के पंचेश्वर चौराहा, मंदिर रोड, खेतीखान तिराहा और मीनाबाजार चौराहा तो जिला मुख्यालय चम्पावत में ललुआपानी सड़क, बैंक गली, जीआईसी तिराहा और खटकना पुल के समीप इन कटखने जानवरों की आवाजाही ज्यादा देखने को मिली है। खासकर जिन जगहों पर लोग अपने घरों का कूड़ा फैके रहते हैं वहां पर इन जानवरों का आतंक कुछ ज्यादा ही है।

स्कूली बच्चों को खतरा : लोहाघाट के जीआईसी सड़क ठंडी रोड में तो कई बार स्कूली बच्चों पर बंदरों ने झपट्टा मारने की कोशिश तक की है। इस रास्ते से गुजर रहे स्कूली बच्चों को कूडे के आसपास भटक रहे बंदरों और कुत्तों से झपटने का खतरा है। स्थानीय लोग जानवरों के आतंक के चलते नौनिहालों को इस रास्ते में अकेला भेजने में डर रहे हैं।

By Subhash Chandra Jukariya  & Lalit Gahtori  from  Champawat (U.K.)

पहली बार दूसरे दिन के लिए टला मैच

thumb2

चम्पावत। पहली बार यह देखने में आया कि दो टीमों के बीच ना हार हुई और ना ही जीत। इन दिनों लोहाघाट के जीआईसी प्रांगण में मां झूमाधुरी फुटबॉल टूनामेंट का आयोजन किया जा रहा है। आज के खेल से लोहाघाट के फुटबॉल प्रेमी खासा मायूस नजर आये। इसका प्रमुख कारण यह रहा कि आज के रोमांचक खेल का कोई निर्णय नहीं हो सका। सोमवार को जीआईसी खेल मैदान में माहरा इलेवन और कलीगांव का फुटबॉल मैच खेला जा रहा था। पहले हाफ के अंतिम समय तक दोनों टीमें 0-0 पर खेल रहीं। खेल के दूसरे चरण में इंटरबल के बाद खेलते हुए अंतिम समय तक दोनों टीमों की ओर से कोई गोल नहीं हो सका। अंतिम समय तक दोनों टीमें बराबरी पर रहीं। इसके बाद पैनाल्टी मिलने के साथ ही दर्शकों का उत्साह दोगुना बढ़ गया। बाद में कोई निर्णय नहीं निकलने के बाद निर्णायक मण्डल की ओर से मैच की पैनाल्टी दूसरे दिन के दोपहर तक के लिए टाल दी गई। इसके चलते लोहाघाट सहित बाराकोट, पाटी, चम्पावत और टनकपुर से आये फुटबॉल प्रशंसक मायुस नजर आये। बताते चलें कि लोहाघाट का फुटबॉल से काफी पुराना नाता है। नगर के लोग अपने प्रतिष्ठान तक बंद कर फुटबॉल देखने एक किलोमीटर पैदल चलकर फील्ड तक आते हैं।

By Subhash Chandra Jukariya  & Lalit Gahtori  from  Champawat (U.K.)

राष्ट्रीय सेवा योजना के स्थापना दिवस पर कार्यक्रमों का आयोजन

राष्ट्रीय सेवा योजना के 50 वें स्थापना दिवस पर अनेक प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया l राजकीय  स्नाकोत्तर महाविद्यालय लोहाघाट में भी राष्ट्रीय सेवा योजना दिवस के उपलक्ष में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया जिसमें एनएसएस के छात्र छात्राओं के द्वारा विद्यालय परिसर में प्रधानमंत्री द्वारा चलाए गए स्वच्छता ही सेवा अभियान में सफल बनाने के लिए योगदान किया गया!

By Amit Kumar Karnatak from Champawat (U.K.)

थोड़ी सी बारिश में बिजली गुल

लाइन लगी पर बिजली नहीं।
लाइन लगी पर बिजली नहीं।

चंपावत जिले की यह परेशानी अभी भी दूर नहीं हुई ।ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की समस्या आज भी बनी हुई है ।थोड़ी सी बारिश हो या हवा चले तो बिजली गुल हो जाना आम बात है।रबिबार को  बारिश होने से 24 घंटे होने के बाद भी अभी तक बिजली गुल है जिस कारण लोगों बिजली से संबंधित सारे काम अटके पड़े हैं। मोबाइलों की बैटरी  बंद हो गई हैं जिस कारण मोबाइल स्विच ऑफ है ।फोटो स्टेट ,लेमिनेशन ,कंप्यूटर व बिजली संबंधित कार्य कर पाना भी मुश्किल हो रहा है पाटी तहसील के अमोली ,पाटन गांव ओला कोटा कोर्ट पांडे गांव, पनौली,मूलाकोट, तथा खेती खान से लगे हुए दर्जनों ग्राम सभाओं में बिजली की आंख में चोली चलती रहती है। जिसको देखने वाला कोई नहीं है।

युवक ने की आत्महत्या

टनकपुर के एक होटल में नौलापानी निवासि ने फंदा से लटक कर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली ।जानकारी के मुताबिक दीपक सिंह पुत्र स्वर्गीय भूप सिंह उम्र 23 वर्ष सुबह टनकपुर विशाल होटल के कमरा नंबर13 में ठहरा था किंतु सुबह 8:30 बजे तक दरवाजा न करने पर कर्मचारियों ने दरवाजा खटखटाया फिर भी दरवाजा नहीं खुला, किसी अनहोनी की आशंका को देखते हुए होटल स्वामी ने जंगले द्वारा ऊपर से  देखे जाने पर देखा कि युवक फंदे से लटका हुआ है जिसकी सूचना होटल स्वामी ने पुलिस को दी पुलिस ने आकर दरवाजा तोड़ा और पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर उसे पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिया। मृतक के परिवारों को सूचना दी गई बारिश होने के कारण मृतक के परिवार के लोग रास्ते में ही पहुंचे हुए थे। तथा मृतक के परिवार में विधवा मां शादीशुदा भाई व बहन है।आत्म हत्या के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया।

बारिश के कारण जिले के सभी विद्यालय बंद

हल्की बारिश के साथ लगा कोहरा,देवीधुरा ।
हल्की बारिश के साथ लगा कोहरा,देवीधुरा ।

चंपावत जिले में 3 दिन से हो रही लगातार बारिश के कारण बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए कक्षा 1 से लेकर 12वीं तक के सभी स्कूलों को सोमवार को बंद रखने के आदेश जिला शिक्षा अधिकारी ने दिए हैं ,तथा इसके साथ ही आंगनवाड़ी केंद्रों को भी बंद रखा जाएगा ।जिले में पिछले 3 दिनों से लगातार बारिश हो रही है जिस कारण पहाड़ी क्षेत्र के नदी नाले उफान पर हैं ।जिस कारण विद्यालय बंद करने पड़े क्योंकि पहाड़ी क्षेत्र के ज्यादातर बच्चे पैदल रास्ते से ही विद्यालय में पहुंचते हैं ,साथ ही मैदानी क्षेत्र में भी बारिश होने से पानी भरने की सूचना है तथा जगह-जगह रास्तों के टूटने ,भूस्खलन के कारण रास्ते बंद होने की संभावना व कोई जनहानि ना हो उसे देखते हुए जिला शिक्षा अधिकारी ने विद्यालयों को बंद रखने का निर्णय लिया है। बारिश का आलम यह है कि सोमवार की सुबह भी कहीं-कहीं हल्की बारिश और कोहरा छाया हुआ है मौसम विभाग के अनुसार 25 सितंबर तक जिले में हाई अलर्ट है तथा  जिला अधिकारी ने भी सभी कर्मचारियों को मुस्तैद रहने को कहा है।

By Subhash Chandra Jukariya from  Champawat (U.K.)

लगातार बारिश व कोहरे सेजीवन अस्त ब्यस्त

बारिश व घना कोहरा,चंपावत।
बारिश व घना कोहरा,चंपावत।

चंपावत जिले में हो रही बारिश से जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है ।शुक्रवार रात से लगातार हो रही बारिश से जहां किसानों को दिक्कत पैदा हो गई है ,वहीं रास्तों में जल जमाव के कारण आवागमन भी प्रभावित हुआ है ।मौसम विभाग के अनुसार 25 सितंबर तक जिले को हाई अलर्ट घोषित किया गया है ।अंदाजा लगाया जा सकता है कि अभी और तेज बारिश होगी बारिश के कारण लोग घरों से निकलना नहीं चाह रहे हैं जिस कारण पाटी,  लोहाघाट, चंपावत, बाराकोट सहित कई बाजारों में सूनसानी दखी जा सकती है। बारिश के कारण सबसे ज्यादा किसान प्रभावित हुए हैं क्योंकि इस समय खेतों में विभिन्न प्रकार की फसलें पक कर तैयार हैं ,तथा कई किसानों ने खेतों में ही फसलों को काट कर रखा हुआ है । सुबह के समय कोहरा इतना गहरा है कि आगे सौ मीटर की दूरी पर कुछ भी दिखाई देना मुश्किल हो रहा है, जिस वजह से वाहनों की चाल भी धीमी हो गई है तथा सड़कों के गड्ढों पर पानी भर जाने से सडक देख पाना मुस्किल हो रहा है। यह बारिश पूरे जिले में हो रही है बारिश के कारण शारदा का जलस्तर भी बढ़ गया है ।तथा पहाड़ के छोटे बड़े नदी नालों में भी पानी बढ़ गया है।अभी तक यातायात सुचारू है लेकिन लोहाघाट – टनकपुर मार्ग में कहीं कहीं मलबा आ रहा है जिसको तुरंत साफ किया जा रहा है।

मूलाकोट से टनकपुर तक रोडवेज बस सेवा शुरू करने की मांग

मूलाकोट बाजार,पाटी।
मूलाकोट बाजार,पाटी।

मूलाकोट के लोगों ने जिलाधिकारी और रोडवेज के सहायक मंडलीय प्रबंधक को ज्ञापन भेजा है ,उसमें उन्होंने कहा है कि मुलाकोट से टनकपुर तक सीधी बस सेवा संचालित हो उन्होंने बताया कि 3 साल पहले तक यहां से रोडवेज की सीधी बस सेवा जिले के मैदानी भाग टनकपुर तक  थी  जो बंद कर दी गई जिससे बुजुर्गों और कालेज जाने वाली छात्राओं को भी लाभ होता था ।बस न होने के कारण टैक्सी चालक बस की अपेच्छा ज्यादा किराया वसूलते हैं तथा और घंटों इंतजार करवाते हैं। अगर यहां से बस सेवा शुरू होती है लोगों का रुपया व समय तो बचेगा ही और बुजुर्ग ,दिव्यांग और छात्राओं को सरकारी रियायतों  का लाभ मिल सकेगा। देबीधुरा,पाटी,मूलाकोट,खेतीखान  से रोडबेज की कोई सीधी बस सेवा टनकपुर को नहीं है।यहां के लोग लगभग 45से60किमी यत्रा टैक्सियों से करने के बाद लोहाघाट से बसों द्वारा टनकपुर को सफर करते हैं।

By Subhash Chandra Jukariya from  Champawat (U.K.)

मौसम ने बढा दी किसानों  की परेशानी 

thumb3

मौसम ने बढाई किसानों की परेशानी- जिले में आजकल धान,मढुआ सहीत कई फसलें तैयार हुई हैं लेकिन मौसम ने किसानों  की परेशानी बढा दी है।जिले के कई जगहों पर शुक्रवार से ही रुक रुक कर बारिश हो रही है जिस कारण तैयार फसल खराब होने का डर किसानों को सता रहा है।मौसम विभाग द्वारा 25सितंबर तक हाई अलर्ट घोसित करने से किसानों की बेचैनी बढना स्वाभाविक है।कई लोगों ने फसल काटकर खेतों में ही छोडी हुई है।लगातार बारिश होने पर काटी हुई फसल किसी काम की नहीं रहेगी।

By Subhash Chandra Jukariya from  Champawat (U.K.)

दो दिवसीय जिला अभ्यास वर्ग का आयोजन

thumb3

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का दो दिवसीय जिला अभ्यास वर्ग का आयोजन आज से किया जा रहा है जो जिला चंपावत के लोहाघाट में विद्यालय सरस्वती शिशु मंदिर में किया जाएगा। जिसमें अधिकांश छात्र छात्राओं की आने की आशंका है। जिसमें अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के द्वारा अपने कार्यकर्ताओं तथा बंधु एवं भगिनी आदि अन्य लोगों के लिए भोजन व रहने की उचित व्यवस्था की गई है।

सड़कों की है खस्ता हालत

thumb

जिले में प्रगति के नाम पर हो रहे राजमार्ग सड़क की हालत अधिकांश खराब हो रही है। अधिकांश सड़कें पूर्ण  जर्जर हालत में है। जिस में आए दिन दुर्घटना का भय लगा रहता है। तथा इनके खराब होने से जनजीवन पूर्णता खतरे में और मुश्किलों भरा हो जाता है ।जिससे अनेक कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है ।मरीजों को ले जाने में वाहनों की आवाजाही में तथा आदि अनेक कार्य सड़कों की खराब हालत से रुके हुए हैं। सबसे अधिक परेशानी मरीजों को लाने ले जाने में हो रही है जिससे उनको समय पर इलाज नहीं मिल पा रहा है। और पूर्ण तरह जनजीवन संघर्षमय  हो रहा है।

By Amit Kumar Karnatak from Champawat (U.K.)

जिले में भारी बारिश का अलर्ट

thumb3मौसम विभाग ने 22से25 सितंबर तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।अलर्ट को देखते हूए जिलाधिकारी सुरेन्द्र नारायण ने सभी अधिकारियों को सतर्क रहने व मोबाइल खुला रखने के निर्देश दिया है।अलर्ट का आंदाजा सहा माना जा सकता है क्यों कि शुक्रवार दोपहर से ही आकाश में बादल छाने लगे हैं और पाटी तहशील के कई इलाकों में बारिश भी शूरू हो गई है।

By Subhash Chandra Jukariya from  Champawat (U.K.)

 

युवा कांग्रेस का धरना प्रदर्शन

thumb3

कल हुए कलेक्ट्रेट परिसर जनपद चंपावत में युवा कांग्रेस के नेतृत्व में धरना प्रदर्शन किया गया साथ ही जिलाधिकारी महोदय के माध्यम से महामहिम राष्ट्रपति महोदय को भाजपा की केंद्र में राज्य सरकार की जनविरोधी नीतियों के खिलाफ एवं पेट्रोल डीजल रसोई गैस एवं अन्य आवश्यक वस्तुओं के दामों में बेतहाशा बढ़ोतरी के खिलाफ धारा सौदा में राफेल घोटाला उजागर होने के खिलाफ एवं विजय माल्या को विदेश भागने में सरकार की मदद के खिलाफ युवा कांग्रेस चंपावत लोहाघाट ने धरना देते हुए ज्ञापन प्रेषित किया घटनास्थल में युवा कांग्रेस जिलाध्यक्ष सूरज प्रहरी प्रकाश माहरा विधानसभा अध्यक्ष लोहाघाटयुवा कांग्रेश अध्यक्ष लोहाघाट शिवम गोयल जी विधानसभा अध्यक्ष चंपावत श्री भोला बोहरा जी श्री अभिषेक गंगोला जी विमल पांडे जी श्री भुवन चौबे जी श्री नीरज शर्मा जी श्री अशोक माहारा जी श्री पुष्कर धौनी जी श्री नाथ वोहरा जी श्री किशोर माहार जी श्री राजेंद्र प्रसाद जी श्री कमल कालाकोटी जी श्री अजय प्रहरी जी श्री नीरज पांडे जी एवं अन्य विशेष रूप से श्री उत्तम देव जी जिला अध्यक्ष चंपावत एवं खीमानंद लाल जी पीसीसी सदस्य श्री ओंकार धोनी जी श्री चांद बोहरा  जी आदि दर्जनों नेता एवं कार्यकर्ता मौजूद थे।

By Amit Kumar Karnatak from Champawat (U.K.)

डॉक्टरों के अभाव  से जन जीवन को  परेशानी 

thumb2

चंपावत लोहाघाट 54 विधानसभा क्षेत्र लोहाघाट के विधायक  पूरन सिंह फर्त्याल जी ने जिले में डॉक्टरों के अभाव तथा उनसे जन जीवन को हो रही परेशानी को अवगत कराने के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लोहाघाट एवं जनपद चंपावत में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में होने से लोगों को होने वाली परेशानी साथ ही डॉक्टरों की व्यवस्था करने के लिए स्वास्थ्य सचिव श्री नीतीश झा जी से वार्ता की. इस वार्ता की उपरांत स्वाति सचिव नीतिश झा ने माननीय विधायक जी की बातों को तुरंत  संज्ञान लिया इसमें तत्काल पांच डॉक्टरों की सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के लिए  स्वीकृति प्रदान की भरोसा दिलाया कि जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में जल्दी डॉक्टरों की रिक्त पदों को भर दिया जाएगा 5 डॉक्टरों में से अभी तुरंत 2 डॉक्टरों की सेवा लोहाघाट सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में चल रही है.

By Amit Kumar Karnatak from Champawat (U.K.)

नहीं हो पाई  डाक्टरों की नियुक्ति

thumb2

चंपावत जिले में हर अस्पाल में डांक्टरों की कमी है जिस कारण मरीजों को दुसरे अस्पालों को रिफर कर दिया जाता है।ग्रामीण इलाके में तो स्थिती और खराब है।इस परेशानी से कारण लोहाघाट के ग्रामीणों ने कुछ समय पहले  लोहाघाट सामुदायिक स्वास्थय केन्द्र में डांक्टरों कि नियुक्ति को लेकर आंदोलन किया था लेकिन उनका आंदोलन भी काम न आया ।डीएम ने आश्वासन दिया था कि 15सितंबर तक डांक्टरों की नियुक्ति हो जायेगी ।पर अभी तक किसी भी डाक्टर की नियुक्ति नहीं हुई।अस्पाल में सेंकडों मरीज रोज यहां इलाज के लिए आ रहे हैं।अब ग्रामीणों ने फिर से आंदोलन करने का मन बना लिया है जिसके लिए बैठक 21सितंबर को आयोजित होनी है।

By Subhash Chandra Jukariya from  Champawat (U.K.)

 विशाल भंडारे का आयोजन

thumb2

जिला चंपावत में चल रहे सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन जो नंदा सुनंदा महोत्सव के नाम से जाना जाता है इस महोत्सव में तमाम प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ ही अन्य प्रोग्रामों का भी आयोजन किया जाता है जिसका आगाज भव्यता से हुआ और जिसके आज समापन दिवस पर एक विशाल भंडारे का आयोजन किया गया जिसमें जिले के प्रतिष्ठित व्यक्ति यो का भी आगमन हुआ और इस महोत्सव का समापन  हर्षोल्लास के साथ किया गया

By Amit Kumar Karnatak from Champawat (U.K.)

 बंद पड़ा है लाखों में बना शौचालय 

thumb2

चंपावत जिले के लोहाघाट में 9.70 लाख से निर्मित शौचालय से सालों से बंद पड़ा है ।रोडवेज बस स्टैंड पर बंद होने के चलते मुसाफिरों के लिए शौच आदि की व्यवस्था का अभाव होने से लोग परिसर सर के निचले हिस्से में बनी दीवार की आड़ में खुलेआम शौच करते देखे जा सकते हैं जिस कारण जगह-जगह गंदगी बढ़ती जा रही है। अव्यवस्था का आलम यह है कि लोगों को खुले में शौच के लिए विवश होना पड़ता है ।मुसाफिरों का कहना है कि इस जगह पर शौच आदि से उड़ते दुर्गंध से यहां बैठ पाना और बसों का इंतजार कर पना बडा मुश्किल होता है। रोडवेज बस स्टैंड होने के कारण हर समय यहां भीड रहती है।

By Subhash Chandra Jukariya from  Champawat (U.K.)

हाथियों का झुंड बना परेशानी का सबब 

thumb

हाथियों का झुंड बना स्थानीय लोगों के लिए परेशानी का सबब चंपावत के टनकपुर में स्थित पूर्णागिरि मार्ग में पड़ने वाले हो उचोली गांव में इस समय हाथियों के द्वारा अत्यधिक फसलों को नुकसान पहुंचाया जा रहा है। जिसमें ग्रामीण लोग अत्यधिक कष्ट झेल रहे हैं उनके द्वारा रातभर पटाखे फोड़कर तथा ढोल बजाकर हाथियों को फसलों से दूर रखने की कोशिश की जा रही है!

By Amit Kumar Karnatak from Champawat (U.K.)

नंदा सुनंदा महोत्सव की हुई शुरुआत 

छलिया नृत्य,नंदा-सुनंदा महोत्सव,चंपावत।
छलिया नृत्य,नंदा-सुनंदा महोत्सव,चंपावत।

चंपावत जिले में नंदा सुनंदा महोत्सव की शुरुआत बड़े ही भव्य रुप से हुई ।सबसे पहले विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने झांकियां निकाली तथा केले के पेड़ व पत्तों से नंदा सुनंदा की मूर्ति बनाई ।सुबह बालेश्वर मंदिर में देवडांगरों ने मंदिर की परिक्रमा की तथा  उन्होंने आए हुए समस्त जनता को आशीर्वाद दिया फिर यात्रा की शुरूवात हुई। बहुत सारे श्रद्धालु इस यात्रा में नंगे पैर शामिल हुए तथा बालेश्वर मंदिर नौले में देवडांगरों को स्नान कराया गया साथ ही उत्तराखंड का छलिया नृत्य ने सभी लोगों का मन मोह लिया।

By Subhash Chandra Jukariya from  Champawat (U.K.)

विश्वकर्मा मूर्ति का हुआ विसर्जन

विश्वकर्मा मूर्ति,विसर्जन को ले जाते हुए-लोहाघाट।
विश्वकर्मा मूर्ति,विसर्जन को ले जाते हुए-लोहाघाट।

लोहाघाट में विश्वकर्मा मूर्ति का विसर्जन किया गया ।विसर्जन से पहले पूरी रात भर भजन कीर्तन का आयोजन बिहारी समुदाय के लोगों ने किया। रंगारंग कार्यक्रम का भी आयोजन लोहाघाट के रामलीला मेैदान में किया गया।और आज दूसरे दिन दोपहर के समय विश्वकर्मा की मूर्ति को वाहन में रखकर एक झांकी के रूप में पूरे शहर में घुमाया गया तथा अंत में मूर्ति विसर्जन के लिए लोहावती नदी पर ले जाया गया। इस दौरान जन सैलाब उमड़ा जिसमें सभी समुदाय के लोग मौजूद रहे। इस बार मूर्ति को रुद्रपुर से बनवाकर यहां लाया गया था।

जगह जगह लगे कूड़े के ढेर

पंचेश्वर तिराहे पर फेंका गया कूडा,लोहाघाट।
पंचेश्वर तिराहे पर फेंका गया कूडा,लोहाघाट।

लोहाघाट बाजार में जगह जगह कूड़े के ढेर लगे हुए दिख जाते हैं स्वस्थ और स्वच्छ भारत की परिकल्पना का यहां कोई मतलब नहीं रहता है ।रोडवेज बस स्टैंड से लेकर पंचेश्वर तिराहे तक कई जगह कूड़े के ढेर मिल जाते हैं  विश्वकर्मा पूजा के बाद व लगने वाले मेलों के बाद यहां कई जगह कूडा ही दिखाई देता है।तथा शौचालयों की सफाई ना होने से दुर्गंध से सांश लेना भी मुस्किल हो जाता है।

By Subhash Chandra Jukariya from  Champawat (U.K.)

 तीन दिवसीय पशुपालन एवं डेरी विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम

thumb2

जिला चंपावत के लोहाघाट तहसील में स्थित खेतीखान ग्राम में स्थित बाइफ डेवलपमेंट रिसर्च फाउंडेशन के द्वारा  पंतनगर में तीन दिवसीय पशुपालन एवं डेरी विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम आज से प्रारंभ। पशुपालन एवं डेरी विकास को बढ़ाने एवं ग्रामीणों के हितों को ध्यान रखते हुए उसे किस प्रकार अपना रोजगार का जरिया बनाएं और उसे अपनी आय का स्रोत बनाएं और अधिक मुनाफा कमाए इसके तहत इस संस्था के द्वारा चलाए जा रहे इस प्रशिक्षण कार्यक्रम जो पंतनगर में चल रहा है खेतीखान में स्थिति इस संस्था के प्रबंधक डॉक्टर दिनेश रतूड़ी जी के द्वारा इस क्षेत्र के कृषक भाइयों को एवं पशुपालक भाइयों को यह प्रशिक्षण मुफ्त दिलाया जा रहा है ।जिसकी शुरुआत आज से की गई है।

 धूमधाम से मनाया गया प्रधानमंत्री जी का जन्मदिन thumb2प्रधानमंत्री जी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य पर लोगों ने स्वच्छता कार्यक्रमों में भागीदारी करके उनके जन्मदिवस दिवस को आयोजित किया गया जिसमें लोगों के द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में सफाई अभियान चलाया गया प्रधानमंत्री जी के द्वारा चलाए गए अभियान स्वच्छता ही सेवा अभियान को सफल बनाने के लिए लोगों में अत्यधिक अपेक्षाएं हैं.

सड़कों की है खस्ता हालत

जिले में प्रगति के नाम पर हो रहे राजमार्ग सड़क की हालत अधिकांश खराब हो रही है। अधिकांश सड़कें पूर्ण  जर्जर हालत में है। जिस में आए दिन दुर्घटना का भय लगा रहता है। तथा इनके खराब होने से जनजीवन पूर्णता खतरे में और मुश्किलों भरा हो जाता है ।जिससे अनेक कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है ।मरीजों को ले जाने में वाहनों की आवाजाही में तथा आदि अनेक कार्य सड़कों की खराब हालत से रुके हुए हैं। सबसे अधिक परेशानी मरीजों को लाने ले जाने में हो रही है जिससे उनको समय पर इलाज नहीं मिल पा रहा है। और पूर्ण तरह जनजीवन संघर्षमय  हो रहा है।

By Amit Kumar Karnatak from Champawat (U.K.)

रोडवेज परिसर में सफाई का अभाव 

रोडबेज बस स्टेंड लोहाघाट।
रोडबेज बस स्टेंड लोहाघाट।

एक तरफ समूचे देश में संपूर्ण स्वच्छता को लेकर दावे किए जा रहे हैं वहीं दूसरी तरफ जिले के लोहाघाट रोडबेज परिसर में साधनों के अभाव में स्वच्छता के दावों को फलीदा लग रहा है। हाल ही में रोडवेज परिसर की चाहरदीवारी होने के बाद से लोहाघाट रोडवेज परिसर में लगातार भीड़ बढ़ती जा रही है ITBP, रोडवेज सहित अन्य सरकारी वाहन भी इस स्थान पर खड़े किए जाते हैं जिस कारण यह जगह जगह विभिन्न प्रकार का कूड़ा फैला रहता है ।सफाई की उचित व्यवस्था ना होने के कारण पूरा परिसर में कूडा फैला रहता है जिससे यात्रियों को दुर्गंध का भी सामना करना पड़ता है।

अस्पताल में लगी वायरल फीवर के रोगियों की भीड़ 

अस्पताल में लगी भीड-लोहाघाट।
अस्पताल में लगी भीड-लोहाघाट।

चंपावत जिले के अधिकतर अस्पतालों में इस समय रोगियों की बहुत भीड़ देखी जा सकती है ग्रामीण क्षेत्रों में वायरल फीवर फैला हुआ है जिससे छोटे-छोटे बच्चे ज्यादा बीमार हो रहे हैं जिन को दिखाने के लिए अस्पताल में बहुत भीड़ देखी जा सकती है जिले के लोहाघाट अस्पताल में हर दिन हजारों रोगियों का इलाज किया जा रहा है पर्ची कटाने से लेकर डाक्टर को दिखाने तक  बडी लाइन देखी जा सकती है। ज्यादातर छोटे छोटे बच्चे ही हैं ।दूरस्त गांवों में अधिकतर लोग बच्चे,जवान,बूढे,पुरूष महिला सभी लोग बुखार से पीडित हैं जिस कारण छोटे बडे सभी अस्पालों में काफी भीड देखी जा सकती है।

By Subhash Chandra Jukariya from  Champawat (U.K.)

विश्वकर्मा जयंती  : झूमाधुरी मेले का  आयोजनthumb2

धूमधाम से मनाई गई विश्वकर्मा जयंती . साथ ही चंपावत जिले के लोहाघाट में स्थित पाटन गांव में मेले का भी आयोजन किया गया। जो झूमाधुरी के नाम से भी जाना जाता है। साथ ही आज समस्त जन जीवन में भी खुशी का माहौल रहा ।मेले का आयोजन धूमधाम से किया गया। जिसमें क्षेत्र से आए वह विभिन्न गांव से पहुंचे देवरथों का दूरस्थ मंदिर झूमाधुरी में समागमन हुआ।

रंगारंग कार्यक्रमthumb

विश्वकर्मा जयंती के उपलक्ष्य में रंगारंग कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।  जिला चंपावत के चंपावत तहसील के दूरस्थ गांव नरसिंह डांडा मैं विश्वकर्मा जयंती के उपलक्ष में विश्वकर्मा समारोह का भी आयोजन किया गया। जिसमें अनेक प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया और साथ ही जनजीवन को विभिन्न प्रकार के संदेश दिए गए जिसमें मुख्यता है बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ और आदि अनेक महत्वपूर्ण संदेश थे ।इस कार्यक्रम के आयोजन को सफल बनाने में क्षेत्रीय जनता ने अत्यधिक सहयोग प्रदान किया साथ ही कुछ अराजक तत्वों के द्वारा भी समारोह में व्यवधान उत्पन्न किया गया। विश्वकर्मा जयंती दिवस समारोह में विधानसभा क्षेत्र चंपावत के पूर्व विधायक श्रीमान हिमेश खर्कवाल जी भी की उपस्थिति रही साथ ही अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित रहे।

By Amit Kumar Karnatak from Champawat (U.K.)

विश्वकर्मा जंयंती की औजारों की सफाई

औजारों की सफाई करते हूए दुकानदार,लोहाघाट।
औजारों की सफाई करते हूए दुकानदार,लोहाघाट।

जिले के विभिन्न शहरों पर आज विश्वकर्मा जयंती बडे ही धूम धाम से मनाई  जा रही हैं।लोहाघाट रामलीला मेैदान में भजन कीर्तन का आयोजन किया जा रहा है ।वही सभी दुकान स्वामियों  , वाहन स्वामियों,ने अपने यहां रखे समस्त प्रकार के औजारों की सफाई की।

By Subhash Chandra Jukariya from  Champawat (U.K.)

जिन खेतों में फसलें लहलहाती थी आज उगी है जंगली घासthumb

पहाड लोगों का जीवन कितना कष्टदायक है वह इन बंजर पडे खेतों से पता चलता है।पहाड के गांवों की परेशानीयां भी पहाड जैसी ही हैं।गांव निवाशी प्रयाग दत्त बताते हैं कि इन खेतों में पहले धान की फसल के साथ साथ आलू,मूंगफली सहित कई सब्जियाें का उत्पादन हुआ करता था।उस समय बाजार तक ले जाने का कोई साधन नहीं था , सडकों और गाडियों का अभाव था जिस कारण अधिकतर फसल बर्बाद हो जाती थी।आज जंगली जानवरों का इतना आतंक है लोगों ने खेती करना छोड दिया जिस कारण खेतों में जंगली घास उगी है।गांव के लोग खेती करने से बाहर जाकर लेबरी करना पसंद कर रहे हैं।इसी तरह पाटी तहशील के मूलाकोट में सजान नाम का गांव है जहां अभी तक सडक नहीं है वह गांव वीरान हो चुका है।जंगली जानवरों का इतना आतंक बढा कि लोगों को गांव छोडना पडा।इस तरह के कई गांव चंपावत जिले में जहां अब कोई खेती नहीं की जाती गांववाशि गंगादत्त,महेश चन्द का कहना है कि सरकारों को इस परेशानी के बारे में सोचकर निराकरण के उपाय ढूढने चाहिऐ।इस तरह से नुकसान करने वाले जानवरों को मारने का लाइशंस किसानों को देना चाहिऐ जिससे फिर से खेतों में फसल लहलहाती दिखे और पलायन भी रूके।

By Subhash Chandra Jukariya from  Champawat (U.K.)

स्वच्छता ही सेवा अभियान की शुरुआत thumb

प्रधानमंत्री द्वारा आयोजित किए गए स्वच्छता ही सेवा अभियान जो 2 अक्टूबर तक चलने जा रहा है। जिसमें सभी विद्यालयों महाविद्यालय तथा अन्य सरकारी संस्थान इस अभियान में सम्मिलित हुए हैं ।जिले के समस्त सरकारी संस्थाएं विद्यालय महाविद्यालय शिक्षण संस्थाओं के द्वारा भी इस अभियान को पूरा करने के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया गया। इसी कड़ी में जिला चंपावत के खेतीखान में स्थित राजकीय कन्या इंटर कॉलेज में भी इस अभियान को सफल बनाने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

By Amit Kumar Karnatak from Champawat (U.K.)

पलायन का दर्द दिखाते बंद दरवाजे

पलायन के कारण बंद पडा घर,चंपावत।
पलायन के कारण बंद पडा घर,चंपावत।

उत्तराखंड राज्य बनाने का पहला मकसद ही ये था कि पलायन रूके लोगों को अपने घर सहर में रोजगार मिले।किसी को अपना घर छोडके जाना ना पडे।लेकिन हुआ इसका उल्टा यूपी के समय जो घर आबाद थे आज उन घर के आंगन में घास उगी है।घर के बंद दरवाजे सारी कहानी बंया कर देते हैं।उत्तराखंड बनने के बाद किसका विकास  हूआ।क्या सरकार के पास कोई एसी नीति है जिससे ये घर फिर से आबाद हो सकें? आज चंपावत जिले के कई गांव विरान हो चुके हैं।अब सरकार इन वीरान गांवों को सडक से जोडने का काम कर रही है।सोचने वाली बात यह है कि क्या सडक से जोडना ही विकास  है।अधीकतर लोग दो वक्त की रोटी के लिए बाहर के शहर,राज्य में चले जा रहे हैं। चुनाव के समय खूब वादे किये जाते हैं और पूरे कितने होते हैं ये बंद दरवाजे वाले घर बताते है।पहाड के गांव लगातार खाली हो रहे हैं।और शहरों में आबादी बढती जा रही है।अगर सरकारें पहाडी जिलों के बारे में नहीं सोचेंगी तो उत्तराखंड राज्य केवल दो-तीन मैदानी जिलों का राज्य बनकर रह जायेगा।

नाली खोद कर खुली छोडने से दुर्घटना होने का खतरा

खुली लाइन व नाली,पाटी -चंपावत।
खुली लाइन व नाली,पाटी -चंपावत।

जिले के विभिन्न तहशीलों में एक निजी  कंपनी मोबाइल टावरों को लगा रही है तथा नाली खोदकर लाइन बिछा रही है।लाइन खोदने के बाद कई दिनों तक उसको खुला छोड दिया जा रहा है और पाइपों व तारों को भी खुला छोड दि जा रहा है ।नाली खोदकर निकाली गई मिट्टी को सडक के किनारे छोड दिया जा रहा है जिस कारण सडकें संकरी होने से गाडियों के टायर नालि में चले जा रहे हैं।जब दो वाहन विपरीत दिशा से आ रहे होते हैं तब पास देने को जगह कम होने के कारण दुर्घटना का खतरा बढ जाता है।लोगों का कहना है कि जितनी नाली खोदी जाती है उसको तुरंत ढका जाय जिससे वाहनों के आवागमन में दिक्कत नहीं आयेगी।

By Subhash Chandra Jukariya from  Champawat (U.K.)

स्वच्छता अभियान के तहत विद्यालय में आयोजित हुए कार्यक्रम

स्वच्छता पखवाडा,छीनीगोठ -टनकपुर
स्वच्छता पखवाडा,छीनीगोठ -टनकपुर

राजकीय उच्चतर माधयमिक विद्यालय छीनीगोठ टनकपुर में स्वच्छता पखवाडे का आयोजन हुआ जिसके तहत अनेक कार्यक्रम आयोजित किये गये।प्रार्थाना सभा में समुदाय के अभिभावकों को बुलाकर सबको स्वच्छता की शपथ दिलाई गई।बच्चों को घर तथा विद्यालय में स्वच्छता,प्रदूषण पर रोक व पर्यावरण स्वच्छता के तौर तरीके बताये गये।संचालक त्रिलोचन जोशी द्वारा बच्चों को हाथ धोने के सात चरणों को बताया। विद्यालय के आस पास सफाई की गई।विद्यालय में पेटिंग,क्वीज,निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया और बच्चों को पुरस्कार वितरित किया गया।

धूमधाम से मनाया गया हिंदी दिवस 

सफाई करते हिलटाप के बच्चे व अध्यापक,चौडागोंठ पाटी।
सफाई करते हिलटाप के बच्चे व अध्यापक,चौडागोंठ पाटी।

जिले के सभी विद्यालयों में हिंदी दिवस बड़े ही धूमधाम से मनाया गया तथा विद्यालयों में साफ सफाई के साथ-साथ हिंदी के महत्व को बताया गया तथा विभिन्न विद्यालयों में निबंध प्रतियोगिता, वाद विवाद प्रतियोगिता, का आयोजन किया गया ।हिल टॉप इंटरनेशनल एकेडमी चौंरागोंठ, एस.एस. पब्लिक स्कूल मूलाकोट सहित भिंगराडा, पाटी ,देवीधुरा सहित अनेक विद्यालयों में साफ-सफाई झाडी कटान किया गया विद्यालयों के प्रधानाचार्य ने सफाई और स्वस्थ रहने के बारे में बच्चों को बताया, तथा अपने घर विद्यालय , अपने आस पास के वातावरण को  साफ सुथरा रखने के लिए बच्चों को बताया बच्चों ने हिंदी दिवस के अवसर पर विभिन्न प्रतियोगिताओं में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया ।

By Subhash Chandra Jukariya from  Champawat (U.K.)

 हिंदी दिवस-2thumb

14 सितंबर  हिंदी दिवस के नाम मनाया  जाता है जो  मातृभाषा की विशेषताओं के लिए मनाया जाता है । जिले के अनेक विद्यालयों में पठन-पाठन के साथ हिंदी दिवस को भी धूमधाम से मनाया गया जिसमें सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया साथ ही हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में स्वामी विवेकानंद उच्चतर माध्यमिक विद्यालय लोहाघाट में भी हिंदी दिवस धूमधाम से मनाया गया जिसमें भाषण प्रतियोगिता के साथ ही अनेक विभिन्न प्रकार की गतिविधियां की गई और चल रहे हिंदी पखवाड़ा सप्ताह 1 सितंबर से 15 सितंबर  धूमधाम से मनाया गया। जिसमें अनेक प्रकार  की गतिविधियों की गई और चल रहे हिंदी पकड़ा सितंबर से 15 सितंबर कभी समापन किया गया और विद्यालय के प्राचार्य के द्वारा  मातृभाषा के विषय में विभिन्न प्रकार की जानकारी दी गई जिसे विद्यार्थियों की उनकी मातृभाषा के प्रति रुचि बड़े।

 प्रकृति की गोद में बसा खेतीखानthumb

अद्भुत अविश्वसनीय अकल्पनीय पहाड़ों की खूबसूरती का एक दृश्य प्रकृति की गोद में बसा हुआ जिला चंपावत के लोहाघाट तहसील में स्थित खेतीखान ग्राम जो अपने अंदर अनेकों राज समेटे हुए हैं यह प्रकृति के द्वारा गोद लिया गया हुआ है जहां अनेक ऐसे मनोरम दृश्य देखे जा सकते हैं जो सैलानियों के लिए एक पर्यटन के लिए बढ़िया जगह साबित हो सकती हैl

By Amit Kumar Karnatak from Champawat (U.K.)

ओवर लोड पर नहीं लग रही रोक

NH पर खुलेआम लटक कर जाती सवारी,लोहाघाट।
NH पर खुलेआम लटक कर जाती सवारी,लोहाघाट।

बीते दिनों में ओवर लोडिंग के कारण जिले में कई दुर्घटनाएं हुई हैं, जिनमें कई लोगों की जान चली गई लेकिन इन घटनाओं से ना तो गाडी चालकों ने सबक लिया है और ना ही पुलिस या प्रशासन ने। छोटी गाडियों में अभी भी ठोंस ठोंस कर सवारियों को भरा जा रहा है और बाहर भी लटका कर ले जाया जा रहा है।कोई भी इन वाहनों को रोकने वाला नहीं।वाहन चालक बगैर किसी भय के एन एच पर सवारी को लटका कर ले जाते हैं।गांव की सडकों पर चलने वाली नौ सीटर गाडियों में 15से,20सवारी तक ले जाई जाती हैं और गांव की सडकों की हालत वैसे ही खराब होती है।इस दशा में कोई बडा हादसा हो जाय तो जिम्मेदारी किसकी होगी यह सोचने वाली बात है। पुलिस प्रशासन के लोग कुछ समय के लिए सडकों पर कहीं कहीं दिखते जरूर हैं लेकिन वह भी थोडे बहुत चालान काट कर ही अपने कर्तव्य की इतिश्री समझ लेते हैं.

दुर्घटना को दावत देते सडक में बने गड्ढे

गड्ढों में भरा पानी,पाटी।
गड्ढों में भरा पानी,पाटी।

बरसात के मौसम में गांव की सडकों में गड्ढे बन जाना आम बात है लेकिन नेशनल हाइबे पर गड्ढे बन जाय तो सोचने वाली बात है।यही हाल लोहाघाट-पाटी-हल्द्वानी मार्ग का है।इसमें कई जगह गड्ढे बने होने से सामान्य मौसम में ही दिक्कत का सामना करना पडता है।बारिश के मौसम में इन गड्ढों में पानी भरने से कई वाहन दुर्घटना ग्रस्त हो जाते है।लेकिन यह गड्ढे कब भरे जायेंगे किसी को पता नहीं।खेतीखान बजार से पशु चिकित्शालय तक कई गड्ढे बने हैं।धूनाघाट से देबीधुरा तक भी कई जगह कई गड्ढे बने होने के कारण वाहन चालकों को भारी दिक्कतों का सामना करना पडता है।

By Subhash Chandra Jukariya from  Champawat (U.K.)

मेरा विधायक मेरा अभिमानthumb2

माननीय विधायक श्री कैलाश गहतोड़ी जी के अथक प्रयासों से 55 विधानसभा क्षेत्र चंपावत में दों झील,कुर्म सरोवर एवं डिप्टेस्वर झील के निर्माण की स्वीकृति कराने के लिए भूगर्भीय रिपोर्ट बनाने हेतु शासन के से 37लाख8हजार रुपए की योजना तैयार करने कर डीपीआर के लिए स्वीकृत हो गए हैं . नैनीताल अपने झील के कारण विश्व मानचित्र पर पर्यटन के लिए प्रसिद्ध है. जल्दी ही इस लिस्ट में चंपावत जिले का नाम ही स्वर्णाक्षरों में होगा.  चंपावत मोटर स्टेशन मेंमें  इस उपलक्ष में मिष्ठान कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया जिसमें माननीय विधानसभा क्षेत्र चंपावत के विधायक श्रीमान कैलाश गहतोड़ी जी बी मौजूद रहे.

By Amit Kumar Karnatak from Champawat (U.K.)

पुस्तकों के लिए दिये दो लाख रूपये

कैलाश गहतोडी,समस्या सुनते हुए।
कैलाश गहतोडी,समस्या सुनते हुए।

डा.एपीजे अब्दुकलाम इंजिनियरिंग कालेज -टनकपुर पिछले दिनों धरने पर बैठे कालेज के छात्रों से चंपावत विधानसभा के विधायक कैलाश गहतोडी मिले थे।छात्रों ने उन्हें बताया था कि कालेज के पुश्तकालय में किताबें ना होने के कारण उनकी पढाई प्रभावित हो रही है।विधायक ने समस्या को गंम्भीरता से लेते हुए पुस्तकों को क्रय करने के लिए दो लाख रूपये रिलीज कर दिये जिससे जल्द ही किताबें खरीदी जायेंगी।छात्रों ने विधायक जी का आभार ब्यक्त किया। बार-बार की जांच से लोहाघाट के व्यापारी परेशान व्यापारियों का कहना है कि लोहाघाट में आए दिन प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा समय-समय पर अनावश्यक उत्पीड़न किया जा रहा है जिससे छुब्द होकर नगर के व्यापारियों ने 13 सितंबर को SDM कार्यालय लोहाघाट में अपने-अपने प्रतिष्ठान बंद कर धरना प्रदर्शन करने जा रहे हैं। व्यापार मंडल के अध्यक् भैरव राय का कहना था कि बार-बार  प्रशाशनिक अधिकारियों से आने से उनका ब्यापार भी प्रभावित होता है। By Subhash Chandra Jukariya from  Champawat (U.K.) भाषण प्रतियोगिता आयोजित

सूखीढांग चंपावत: भाषण प्रतियोगिता में मौजूद बच्चे,
सूखीढांग चंपावत: भाषण प्रतियोगिता में मौजूद बच्चे,

राजकीय इंटर कॉलेज सुखी डांग में स्वामी विवेकानंद जी के शिकागो भाषण की 125वीं वर्षगांठ पर एक समारोह आयोजित किया गया जिसमें भाषण प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया गया जिसमें सुखीढांग क्षेत्र के शिशु मंदिर राजकीय प्राथमिक मंदिर व समस्त विद्यालयों के छात्रों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया भाषण प्रतियोगिता में अव्वल आए छात्रों को इनाम वितरित किया गया। तथा बच्चों को विवेकानंद के विचारों को अपनाने तथा उनके बताए गए मार्ग पर चलने व उनका अनुसरण करने को कहा गया।समारोह में सभी विदयालयों के अध्यापकों के साथ ही कई अन्य लोग भी मौजूद थे . By Subhash Chandra Jukariya from  Champawat (U.K.) तपनीपाल ग्राम सभा में पानी की किल्लत, ग्राम वासियों ने दी आंदोलन करने की चेतावनी

तपनीपाल: बर्बाद होता पानी,।
तपनीपाल: बर्बाद होता पानी,।

पाटी तहसील के तपनीपाल ग्राम सभा में लोग पानी के लिए दर-दर भटक रहे हैं ।गांव के लोग गाड गधेरों से पानी लाने को मजबूर हैं।समाजिक कार्यकर्ता प्रकाश बोहरा के अनुसार रोड कटिंग के दौरान सारी पाइप लाइन टूट गई दो तीन से ऊपर हो गये अभी तक विभाग ने पानी की ब्यवस्था ठीक नहीं की गांव के  लोगों की मदत से रबड के पाइप लगाकर अस्थाई ब्यवस्था की गई थी लेकिन अब वह पाइप भी टूट गये जिस कारण पानी जगह जगह बर्बाद हो रहा है।कई जगह सडक पर पानी भरने से आवागमन भी प्रभावित हो रहा है।समाजिक कार्यकर्ता व गांव के पूर्व प्रधान दीपक बोहरा का कहना था कि कई बार विभाग को लिखित व मौखिक रूप में बताने के बाद भी लाइन सही नहीं की जा रही है और अब गांववाशियों के पास आंदोलन का ही रास्ता बचा है।अगर जल्दी ही पानी की ब्यवस्था ठीक नहीं की जाती तो गांव के लोग आंदोलन करेंगे। By Subhash Chandra Jukariya from  Champawat (U.K.) मरीजों को फल वितरित thumb भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता व पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष स्वर्गीय श्री मदन सिंह महाराना जी की 12 वीं पुण्यतिथि पर जिला चिकित्सालय चंपावत में जाकर भाजपा कार्यकर्ताओं ने मरीजों को फल वितरित किए तथा सभी की  जल्द स्वस्थ होकर घर जाने की शुभकामनाएं दी इस कार्य में पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष हिमेस कलखुडिया के साथ अनेक कार्यकर्ता मौजूद रहे। By Subhash Chandra Jukariya from  Champawat (U.K.) नवनिर्वाचित छात्रसघं पदाधिकारीयों ने निकाला विजय जुलूस thumb अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के  जीते हुए प्रत्याशियों  ने मुख्य  बाजार लोहाघाट से महाविद्यालय तक विजय जुलूस निकाला जो  निकाली गई जिसमें जीते हुए सभी पदाधिकारी छात्र साथ संघ अध्यक्ष के साथ और सभी नवनिर्वाचित पदाधिकारी और क्षेत्र के विधायक जी की भी उपस्थिति रही। By Amit Kumar Karnatak from Champawat (U.K.)  नहीं दिखा भारत बंद का  असर

पाटी: बंद के दौरान खुली दुकानें।
पाटी: बंद के दौरान खुली दुकानें।

कांग्रेस के भारत बंद का कोई खास असर जिले में देखने को नहीं मिला।रोज की तरह विदयालय, व सरकारी आफिसों में भी काम चलता रहा।बाजार में भी कोई खास बंद का असर नजर नहीं आया।पाटी,देबीधुरा,बाराकोट,भिंगराडा व लोहाघाट में अधिकतर दुकानें खुली रही।आवाजाही में भी कोई दिक्कत नहीं रही वाहन चलते रहे। हालाकी जिले के कांग्रेस के नेताओं ने कलक्टरेट में धरना दिया और जिलाधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री को ग्यापन दिया। By Subhash Chandra Jukariya from  Champawat (U.K.)

 

Like(1)Dislike(0)