sirf sach…nothing else !

Sonbhadra Express

 पोषण अभियान सोनभद्र की विराट रैली

cap1

सोनभद्र-रावर्टसगंज में पोषण अभियान सोनभद्र की विराट रैली को हरी झण्‍डी दिखाकर रवाना करते जिलाधिकारी सोनभद्र। इस रैली में कई स्‍कूल के बच्‍चों ने भाग लिया।

 कंडाकोट के अर्धनारीश्वर

cap2

सोनभद्र- जिला मुख्यालय से आठ किमी की दूरी पर बहुआर में स्थित कंडाकोट की पहाड़ी पर  भगवान शिव व माता पार्वती की प्रतिमा है। इन्हें गिरिजा शंकर के नाम से जाना जाता है।

cap2

ऐसी मान्यता है कि यहीं पर कण्व ऋषि की तपोस्थली है। यहां के पहाड़ में दो ऐसी गुफाएं हैं जहां हजारों साल पुराने भित्ति चित्र बने हैं। सबसे पुरानी चित्रकला में बने विभिन्न तरह के चित्र यहां पहुंचने वाले लोगों के लिए आकर्षण के केंद्र होते हैं।

by Omprakash Kushwaha from Sonbhadra (UP) – 231216

मां ज्वालामुखी मंदिर की महिमा

cap1

सोनभद्र- शारदीय नवरात्र मे जहां देशभर के श्रृद्धालु वैष्णो देवी धाम  से लेकर सभी शक्ति पीठो मे के दर्शन कर पूजा पाठ करते है वही शक्ति नगर सोनभद्र मे विराजमान ज्वालामुखी की महिमा भी अपार है। नवरात्र की शुरू आत प्रति पदा से लेकर सप्तमी तक रोजाना भोर से ही भक्तो का तांता मंदिर परिसर मे लगती है। इतिहासकारो के अनुसार उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड. व बिहार पांच प्रदेशो की सीमा पृ स्थित मां ज्वालामुखी मंदिर रिहन्द जलाशय मे समाहित गहरवार राजा उदित नारायण के राज घराने की कुल देवी के रूप मे उनके द्बारा स्थापित की गई थी। आज भी सिगरौली जिले मे रह रहे इस राजघरानों के लोग माँ ज्वालामुखी को कुल देवी के रूप मे पूजा करते है।

महुअरिया के जंगल में

cap1

सोनभद्र- सोनभद्र के  प्रतिबंधित कैमूर वन्य जीव विहार क्षेत्र महुअरिया के जंगल में ब्लैक बक (काले हिरन) पाये जाते है। यह पर चकारा,  नीलगाय व  भालू भी पाये जाते है।

 आयुष सेवा सप्ताह

cap1

आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर करमा मेआज आयुष सेवा सप्ताह। आयुष आपके द्वार कार्य क्रम के अंतर्गत निशुल्क सवास्थ्य एवं
चिकित्साशिविर का आयोजन किया गया जिसमें111मरीजों का सवास्थ्य परीक्षण किया गया इसी दौरान भी भारत सरकार की तरफ से निति आयोग कि सचिव शुश्री खुसबू सैयद ए सी यम ओ डॉक्टर सलीम श्रीवास्तव अधिक्षक घोरावल डॉक्टर गूरू प्रसाद नया प्राथमिकता सवास्थ्य केन्द्र करमा मे पहुंच गए सुश्री सैयद ने प्रशव कक्ष. वार्ड .आगनवाड़ी केन्द्र प्राथमिक विद्यालय भरकवाह का निरीक्षण किया केंद्र पर उपस्थित डॉक्टर धीरेंद्र दत्त ने बताया कि डॉक्टर आवास पानी की टंकी नहीं है और डॉक्टर और डॉक्टर कक्ष का पंखा ठेकेदार द्वारा नहीं लगाया गया है शिविर में डा.ममता सिंह डा.अरुण कुमार सिंह आदि उपस्थित रहे.

by Omprakash Kushwaha from Sonbhadra (UP) – 231216

 वीर राजा लोरिक के शौर्य का प्रतीक शिलाखंड

thumb2

सोनभद्र- राबर्ट्सगंज से शक्तिनगर मुख्यमार्ग पर मात्र 6 किमी दूरी पर स्थित है वीर लोरिक पत्थर, एक विशालकाय दो टुकड़ो में खंडित पत्थर, जिस पत्थर को यादवों के वीर अहीर राजा लोरिक ने तलवार के एक ही प्रहार से विभक्त कर दिया था, जो सहज ही यात्रियों – पर्यटकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करता है और इसके इतिहासकारों के अनुसार अगोरी के राजा मोलागत के अधीन ही महरा (मेहर) नाम का अहीर रहता था | महरा की ही आख़िरी सातवीं संतान थी मंजरी | जो अत्यंत ही सुन्दर थी | जिस पर मोलागत की बुरी नजर पडी थी और वह उसे महल में ले जाने का दबाव डाल रहा था। इसी दौरान मंजरी के पिता महरा को लोरिक के बारे में जानकारी हुई और मंजरी की शादी लोरिक से तय कर दी गयी । वीर अहीर लोरिक बलिया जनपद के गौरा गाँव के निवासी थे, जो बहुत ही बहादुर और बलशाली थे | युद्ध में वे अकेले हज़ारो के बराबर थे। मंजरी की विदाई के बाद डोली मारकुंडी पहाडी पर पहुँचने पर नवविवाहिता मंजरी लोरिक के अपार बल को एक बार और देखने के लिए चुनौती देती है और कहती है कि कि कुछ ऐसा करो जिससे यहां के लोग याद रखें कि लोरिक और मंजरी कभी किस हद तक प्यार करते थे। लोरिक कहता है कि बताओ ऐसा क्या करूं जो हमारे प्यार की अमर निशानी बने ही, प्यार करने वाला कोई भी जोड़ा यहां से मायूस भी न लौटे। मंजरी लोरिक को एक पत्थर दिखाते हुए कहती है कि वे अपने प्रिय हथियार से एक विशाल शिलाखंड को एक ही वार में दो भागो में विभक्त कर दें – लोरिक ने ऐसा ही किया और अपनी प्रेम -परीक्षा में पास हो गए |
यह खंडित शिला आज उसी अखंड प्रेम की जीवंत कथा कहती प्रतीत होती है | मंजरी ने खंडित शिला को अपने मांग का सिन्दूर भी लगाया। यहाँ हर साल गोवर्द्धन पूजा और अन्य अवसरों पर मेला लगता है -लोग कहते हैं कि कुछ अवसरों पर शिला का सिन्दूर चमकता है ।

by Omprakash Kushwaha from Sonbhadra (UP) – 231216

 

thumb2

राबर्ट्सगंज मे फ्लाईओवर के नीचे कीचड़ में फॅंसी ट्रक । इससे फ्लाईओवर के नीचे यातायात बाधित हो रहा है।

 thumb2

उत्‍तर प्रदेश कोटेदार संघ द्वारा पांच सूत्रीय मांगो को लेकर राबर्ट्सगंज सरकारी गोदाम पर दर्जनों कोटेदारों ने ध्‍रना प्रदर्शन किया।

thumb2
समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने नारी उत्‍पीडन के मुदे पर तहसील में प्रदर्शन किया और उपजिलाधिकारी को ज्ञापन भी सौपा।

by Omprakash Kushwaha from Sonbhadra (UP) – 231216

नेत्र-जॉच शिविर का आयोजन 

thumb

सोनभद्र- ग्रासिम इंडस्ट्रीज लिमिटेड रेनुकूट में संस्‍थान के ईकाई प्रमुख आर0के0सितानी जी की देख रेख एवं मानव संसाधान विभाग द्वारा आयोजित सेलेबरेशन ऑफ वेलनेस मंथ के अतंर्गत संस्‍थान के चिकित्‍सा केन्‍द्र पर एक नेत्र-जॉच शिविर का आयोजन किया गया। उक्‍त नेत्र-जॉच शिविर का उदघाटन संस्‍थान के मानव संसाधन एवं औद्योेगिक संबंध श्री संजय सिंह व प्रमुख लेख एवं वित्‍त हेमन्‍त कुमार पसण्‍डा के संयुक्‍त प्रयास से किया गया।

by Omprakash Kushwaha from Sonbhadra (UP) – 231216

सपा ने किया आतंकवाद का पुतला दहन 

thumb3

सोनभद्र-घाटी में तीन पुलिसकमियों की हत्‍या सें नाराज समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने पाकिस्तान मुर्दाबाद व आतंकवाद मुर्दाबाद के नारे लगाते हुए आतंकवाद का पुतला दहन किया। कार्यकर्ताओ ने कहा कि पाकिस्तानी आतंकी लगातार भारतीय सेना के साथ सीज फायर उल्लंघन, घुसपैठ व सैनिकों की हत्याएं कर रहे हैं। जिससे बार-बार देश को शर्मसार होना पड़ रहा है। देश की सरकार को सेना के अपमान का बदला लेना चाहिए।

 शुरू नही हो पा रहा बर्न यूनिट एवं  ट्रामा सेंटर 

thumb3

सोनभद्र- जिला संयुक्‍त चिकित्‍सालय सोनभद्र में बर्न यूनिट एवं  ट्रामा सेंटर बने कई साल बित चुके है, परन्‍तु कर्मचारी के अभाव के कारण अभी तक यह शुरू नही हो पा रहा है।

 जूनियर इंजीनियर संगठन  ने मांगों को लेकर किया प्रदर्शन 

thumb3

सोनभद्र- राज्य विद्युत परिषद जूनियर इंजीनियर संगठन ने अपनी मांगों को लेकर शनिवार का अधीक्षण अभियंता कार्यालय पर धरना-प्रदर्शन किया। जूनियर इंजीनियर ने अधिशासी अभियंता के जरिए  ज्ञापन सौंपकर अपनी मांग रखी। इस दौरान सभी कर्मचारियों ने निगम द्वारा कर्मचारियों का शोषण बंद करने, विद्युतकर्मियों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ देने इत्‍यादि मांगें रखीं।

by Omprakash Kushwaha from Sonbhadra (UP) – 231216

बारिश  ने बढ़ाई खेतो की रंगत 

thumb3

सोनभद्र- शनिवार की शाम को हुई बारिश  से धान की फसल पुन हरी फरी हो गई है। दस दिनो से बारिश  नही होने के कारण धान की फसल अपना विकास नही कर पा रही थी, परन्‍तु शनिवार की 3 घंटे की लगातार बारिश  ने खेतो की रंगत बढा दी है ।

by Omprakash Kushwaha from Sonbhadra (UP) – 231216

 मुहर्रम  के अवसर पर शांतिपूर्ण ठंग से ताजिया निकालते लोग

thumb3

सोनभद्र- रावर्टसगंज में मुहर्रम  के अवसर पर शांतिपूर्ण ठंग से ताजिया निकालते मुस्लिम समुदाय के लोग।

गांजा और चोरी की बोलरो संग दो तस्‍कर गिरफतार

thumb

सोनभद्र -110 किलोग्राम गांजा और चोरी की बोलरो संग दो तस्‍कर गिरफतार । तस्‍करो के पास 1 किलोग्राम के 65 पैकेट और 5 किलोग्राम के 9 पैकेट बकडे गये। पुुलिस ने 110 किलोग्राम गांजा की कीमत लगभग साढे 5 लाख रूपये बताया है ।

by Omprakash Kushwaha from Sonbhadra (UP) – 231216

स्‍वच्‍छता ही सेवा प्रतियोगिता

thumb

सोनभद्र-नगर पालिका परिषद सोनभद्र द्वार स्‍वच्‍छता ही सेवा पर निबंध एवं चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन नगर पालिका के सभागार कक्ष में किया गया। इसमें कई स्‍कूल के बच्‍चों ने भाग लिया। इस प्रतियोगिता में मुख्‍य अतिथि विरेन्‍द्र कुमार जायसवाल और ई0ओ0 प्रदीप गिरी थे।

पूर्वांचल राज्य मुक्ति मोर्चा ने मनाया स्थापना दिवस 

thumb2

सोनभद्र- पूर्वांचल राज्य मुक्ति मोर्चा के पदाधिकारियों ने केक काट कर अपना स्थापना दिवस मनाया। इस मोर्चो का मुख्य उद्देश्य पूर्वांचल राज्य की मांग है। इनका कार्यक्रम बहुत शान्ति तरीक़े से सम्पन्न हुआ।

by Omprakash Kushwaha from Sonbhadra (UP) – 231216

श्री विश्‍वकर्मा मेला का आयोजन 

thumb2

सोनभद्र- रेणकूट सोनभद्र में रोटरी क्‍लब द्वारा हिण्‍डालको रामलीला मैदान पर श्री विश्‍वकर्मा जयंती के उपलक्ष्‍य में श्री विश्‍वकर्मा मेला का आयोजन किया गया। हिण्‍डालको, रेणुकूट क्‍लस्‍टर के अध्‍यक्ष मानव संसाधन, सतीश आनंद व पूर्व रोटरी मण्‍डलाध्यक्ष श्री प्रमोद कुमार रोटरी क्‍लब रेणुकूट के अध्‍यक्ष श्री जे0एस0 तिवारी आदि ने श्री विश्‍वकर्मा जी का पूजन करके व दीप प्रज्‍जवलित करके मेला का शुभारंभ किया। इस मेले का प्रमुख आकर्षण एक ओर जहां प्रॉपटी व डेवजपर्स के स्‍टॉल रहे वही दुपहिया एवं चार पहिया वाहनों व कॉमर्शियल वेहिकल के स्‍टॉल रहे।

by Omprakash Kushwaha from Sonbhadra (UP) – 231216

गांधी जी एक व्‍यक्तिव एकांकी का  मंचन

thumb

सोनभद्र-उ0प्र0 राज्‍य सरकार के निर्देशानुसार हिण्‍डाल्‍को द्वारा संचालिक आदित्‍य बिडला इण्‍टरमीडिएट कालेज , रेणुकूट में महात्‍मा गांधी के 150वें जयन्‍ती वर्ष के उपलब्‍ध में छात्र-छात्राओं द्वारा एकांकी गांधी जी एक व्‍यक्तिव का सफल मंचन किया गया जिसमें बापू के जीवन चरित्र पर प्रकाश डालते हुए उनके विभिन्‍न क्रिया कलापों को मंचित किया गया।

thumb

सोनभद्र- राजकीय कन्या इण्टर कालेज रावटर्सगंज मे विद्यालय की डेस का वितरण करती प्रधानाचार्य।

स्‍वच्‍छता ही सेवा रैली

thumb

सोनभद्र-नगर पालिका परिषद सोनभद्र द्वारा स्‍वच्‍छता ही सेवा पर रैली निकाली गई। नगर पालिका परिषद के अध्‍यक्ष विरेन्‍द्र कुमार जायसवाल और ईओ प्रदीप गिरी ने हरी झण्‍डी दिखाकर रैली को रवाना किया। नगर की साफ सफाई को लेकर व्‍यापक स्‍थर पर अभियान चलाया जा रहा है। इस रैली में कई स्‍कूलाें के बच्‍चों ने भाग लिया।

रसोई गैस की काला बाजारी

thumb

सोनभद्र- रसोई गैस की काला बाजारी को लेकर सोनभद्र नगर में गैस उपभोक्‍ताओं ने गैस लेने के लिये लम्‍बी लाइन लगाई। जिन लोगो को गैस नही मिली बाद में उन लोगो ने प्रदर्शन भी किया ।

by Omprakash Kushwaha from Sonbhadra (UP) – 231216

भगवान  विश्वकर्मा की पूजा

thumb2

साेनभद्र – छपका पावर हाउस में भगवान विश्वकर्मा की पूजा बहुत ही धूमधाम से की जा रही है। इस अवसर पर सभी मशीनों को सफा सुथरा कर उन्‍हे बहुत ही सुन्‍दर ठंग से सजाया गया है। पावर हाउस के सभी कर्मचारीयों ने मिलकर  युग शिल्‍पी भगवान  विश्वकर्मा की पूजा की।

आई.सी.आर.पी. प्रशिक्षण कार्य शाला  का शुभारंभ

thumb2

सोनभद्र-उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तत्वावधान मे आई.सी.आर.पी. प्रशिक्षण कार्य शाला को मुख्य विकास अधिकारी सोनभद्र ने हरी झण्डी दिखा कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

by Omprakash Kushwaha from Sonbhadra (UP) – 231216

सहजयोग परिवार मे गणेश पूजा 

thumb

सहजयोग परिवार रावटर्सगंज के तत्वावधान मे स्वामी विवेकानंद प्रेक्षागृह मे गणेश पूजा का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुखी राम जी के भजन से हुआ। ध्यान केन्द्र रावटर्सगंज से परम पुज्य श्री माता जी निर्मल देवी जी की चरण पादुका लेकर सहजयोगी भक्ति भाव मे नाचते गाते  स्वामी विवेकानंद प्रेक्षा गृह पहुंचे वह पर इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राजीव ज्ञानी जी ने वैदिक मत्रो व श्री गणेश जी के  108 नामों से गणेश पूजन सम्पन्न कराया।

thumb

इस अवसर पर कई नये लोगों को आत्म साक्षात्कार भी कराया गया। इस कार्यक्रम मे कई जनपदों के लोगों ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम के अन्त धनवंत सिह ने रावटर्सगंज सेन्टर की ओर से सभी आये अतिथियो को सम्मानित किया। इस अवसर पर नरेन्द्र कुमार सिह, राजमोहन सिह, राजीव कुमार , दीपमाला, संदीप, प्रदीप इत्यादि लोग मौजूद थे।

by Omprakash Kushwaha from Sonbhadra (UP) – 231216

सहज सेमिनार का आयोजन

thumb2

सोनभद्र-सहजयोग परिवार सोनभद्र के तत्वाधान मे सहज सेमिनार का आयोजन किया गया है। इस कार्यक्रम का शुभारंभ  राजीव ज्ञानी और महेंद्र श्रीवास्तव जी ने दीप प्रज्वलित कर किया। इस कार्यक्रम मुख्य  उद्देश्य आत्यातमिक उन्नति और पर्यावरण संरक्षण है।

by Omprakash Kushwaha from Sonbhadra (UP) – 231216

रहस्य और तिलिस्म का  आदिवासी किला

thumb

सोनभद्र- अगोरी किला सोनभद्र ब्‍लाक के चोपन में  स्थित है। यह किला, इस क्षेत्र के मुख्‍य ऐतिहासिक स्‍मारकों और पर्यटन आकर्षणों में से एक है। इतिहासकारों के अनुसार अगोरी किले पर वास्‍तविक अधिकार खारवार शासकों का था, बाद में किले पर चंदेल वंश के शासकों ने आधिपत्‍य जमा लिया। इस किले को आदिवासी किला भी कहा जाता है क्‍योंकि इसके अन्तिम शासक एक आदिवासी राजा ही थे। किले में आज भी वो रहस्य और तिलिस्म दफ़न हैं जिसको न कोई इतिहासकार समझ पाया है और ना ही कोई आम इंसान। जानकार बताते हैं कि इस किले में आज भी अदृश्य शक्तियों का राज हैं, जो किले में मौजूद बेशकीमती खजाने की रक्षा करते हैं। इस किले पास युद्ध में सैकड़ों लोगों की जाने गईं थीं। कहा जाता हैं मरे हुए लोगों की आत्मा आज भी शाम होते मुक्ति के लिए चीखती हैं।

by Omprakash Kushwaha from Sonbhadra (UP) – 231216

मुख्य मंत्री का  सोनभद्र दौरा

thumb

सोनभद्र-आज मुख्य मंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने सोनभद्र का दौरा किया और विकास कार्यों का जायजा लिया। कई घरों मे जाकर प्रधानमंत्री आवास और शौचालय निर्माण कार्य को देखा।

पंचमुखी मंदिर मार्कण्डेय ऋषि की तपोस्थली 

thumb

सोनभद्र-  चुर्क के समीप सहजन कला गांव की पहाड़ी पर स्थित पंचमुखी मंदिर मार्कण्डेय ऋषि की तपोस्थली रही है। यह स्थल दक्षिण मध्य काशी के मध्य श्मशान तंत्रपीठ भी है मंदिर के पुजारी लक्ष्मण द्विवेदी बताते है कि पांच मुख के भगवान भोलेनाथ स्वयंभू है।और उनकी माने तो मूर्ति की स्थापना नहीं की गई थी। द्वापर युग में पांडवों को वनवास होने पर अर्जुन द्वारा यहीं पर भगवान शिव की तपस्या की गयी थी। यहीं पर भगवान भोलेनाथ ने प्रसन्न होकर अर्जुन को पशुपत अस्त्र प्रदान किया था। पंचमुखी भगवान शिव मंदिर में मूर्ति की स्थापना नहीं की गई थी। यहां पर भगवान का शिवलिंग स्वयं जमीन से निकला है। इसलिए इसे स्वयंभू कहते है। जमीन के अंदर से शिवलिंग के प्रकट होने के कारण लोग इसे चमत्कार मानते है।

चंद्रकांता के अमर प्रेम  का प्रतीक विजयगढ़ दुर्ग 

thumb

सोनभद्र-जिला मुख्यालय रावर्टसगंज से करीब 25 किमी दूर स्थित विजयगढ़ दुर्ग चंद्रकांता की अमर प्रेम कहानी का प्रतीक है। नौगढ़ के युवराज संग उसकी प्रेम कहानी को लेकर बना टीवी सीरियल चंद्रकांता प्रसारित हुआ था, जो काफी सराहा गया। लेकिन प्रशासनिक उपेक्षा के कारण यह स्थल अवशेष मात्र रह गया है। सरकारों ने इस ऐतिहासिक स्थल के संरक्षण पर ध्यान नहीं दिया तो आने वाले दिनों में यह तिलिस्मी किला महज इतिहास बनकर रह जाएगा। इसकी पहचान सिर्फ मीरान शाह बाबा की मजार और राम-सीता सरोवर के नाते बची है। करीब 1040वीं सदी में राजा चेत सिंह का बनवाया गया विजयगढ़ दुर्ग तिलिस्मी है। चंद्रकांता धारावाहिक से ख्याति प्राप्त कर चुके इस तिलिस्मी दुर्ग की खासियत है कि किले के अंदर से गुफा के जरिए नौगढ़ और चुनार गढ़ किले के लिए रास्ता है। यह रास्ता तिलस्म से ही खुलता है। किले का खजाना भी इन्हीं गुफाओं में छिपे होने की संभावना अक्सर लोगों द्वारा जताई जाती है। दुर्ग के ऊपर बने छोटे-बड़े सात तालाब हैं। इनमें रामसरोवर तालाब और सीता तालाब में कभी पानी सूखता। यहां कांवरिये जल भरकर जलाभिषेक करने जाते हैं।  किले के पश्चिम दिशा में मुख्य द्वार है, जो धराशायी हो रहा है।इसकी दीवारें गिर रही हैं। लोगों का कहना है कि जिस तरह से दीवारों का ढहना जारी है उससे कुछ दिनों में इनका अस्तित्व समाप्त हो जाएगा। किले के दक्षिण और पूर्व के कोने पर खिड़की का रास्ता है। ज्यादातर लोग इसी रास्ते से किले पर जाते हैं, क्योंकि यह कम ऊंचा है। यहां कुछ सीढ़ियां भी बनी हैैैं लेकिन अधूरी हैं।  जमीन से करीब पांच सौ मीटर ऊंचाई पर बने इस किले के अंदर जो कमरे बने थे वो खंडहर हो गए हैं।

by Omprakash Kushwaha from Sonbhadra (UP) – 231216

लायन्स क्लब ओबरा ग्रेटर के तत्वाधान में सेवा कार्य

thumb

सोनभद्र (चोपन)-लायन्स क्लब ओबरा ग्रेटर के तत्वाधान में मंडलाध्यक्ष एमजेएफ लायन प्रभात चतुर्वेदी के आह्वाहन पर “वन डिस्ट्रिक्ट वन एक्टिविटी” के अन्न वितरण सेवा कार्य के तहत क्लब के सदस्यों ने चोपन विकास खण्ड के प्राथमिक विद्यालय बौराडीह पर लगभग 160 लोगों को आटा पैकेट अन्न सहित जरूरत के समान पैकेट व अन्य एकत्रित सामान जरूरतमंद लोगों को वितरित किया।अन्न वितरण के दौरान सभी लाभार्थियों ने एकस्वर से क्लब के सेवा कार्यों की प्रशंसा करते हुए क्लब के प्रत्येक सदस्य को धन्यवाद दिया। क्लब के कोषाध्यक्ष लायन्स एड0 संजीत चौबे ने सभी उपस्थित क्लब सदस्यों को इस सेवा कार्य  में योगदान हेतु आभार व्यक्त करते हुए कहा कि समाज में ऐसे कार्य करते रहने से आत्मशक्ति में उत्साहवर्धन होता है।जबकि लायन्स व नगर पंचायत अध्यक्ष चोपन इम्तियाज अहमद ने कार्यक्रम के उद्देश्य की वितरित जानकारी प्रदान करते हुए कहा कि ऐसे पुनीत कार्य के करने से मन प्रसन्न होता है साथ ही गरीबों की सेवा का अवसर प्राप्त होता है। समाज की सेवा ही इंसानियत का सबसे बड़ा मज़हब है।इस दौरान लायन रघुनंदन अग्रवाल,विजय गर्ग,बाबी गर्ग,राजेन्द्र गर्ग,नवाब चौधरी,राज सुशील पासवान, लायन्स सदस्य उपस्थित रहे।

by Omprakash Kushwaha from Sonbhadra (UP) – 231216

सृजन मुद्रा में शिव पार्वती

thumb

सोनभद्र-शिव द्वार मंदिर, उत्‍तर प्रदेश के रॉबर्ट्सगंज के पश्चिम में 40 किमी. दूर, शिवद्वार रोड़ पर घोरवाल से 10 किमी. की दूरी पर स्थित है।  यह  मंदिर, भगवान शिव और  पार्वती को समर्पित है। इस मंदिर के गर्भगृह में शिव पार्वती की 11 वीं सदी की काले पत्‍थर की मूर्ति रखी हुई है। यह तीन फुट ऊंची मूर्ति सृजन मुद्रा में रखी हुई है जो एक रचनात्‍मक मुद्रा है। यह मंदिर उस काल के शिल्‍प कौशल के बेहतरीन नमूने और शानदार कला का प्रदर्शन करता है। यह मंदिर, क्षेत्र के सबसे प्रतिष्ठित मंदिरों में से एक है।

by Omprakash Kushwaha from Sonbhadra (UP) – 231216

‘भारत बंद‘ का सोनभद्र में भी  असर

thumb

अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति (एससी-एसटी) एक्ट के विरोध में विभिन्न संगठनों द्वारा गुरुवार को बुलाए गए एक दिवसीय ‘भारत बंद‘ का सोनभद्र में भी काफी असर देखने को मिला। बंद समर्थकों द्वारा कई स्थानों पर दूकानों को बंद कराई गईं और सड़क बाधित कर प्रदर्शन किए.स्थिति को नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने गिरफतारीयां भी कीं.

शिक्षक दिवस कार्यक्रम

1

thumb

दी आयर्न एकाडमी में शिक्षव दिवस की अवसर पर सर्व पल्‍ली राधा कृष्‍णन के चित्र पर माल्‍यार्पण करते विद्यालय के प्रबंधक विनोद जालान और प्रधानाचार्य श्रीमति चित्रा जालान। इस अवसर पर विद्यालय के सभी शिक्षकों का सम्‍मानित किया गया।

2

thumb

सोनभद्र- शिक्षक दिवस के अवसर पर श्री अमित कुमार सिह जिलाधिकारी सोनभद्र  ने शिक्षा क्षेत्र मे सराहनीय कार्य करने वाले सभी शिक्षको को सम्मानित किया।

3

thumb

अदित्य बिडला पब्लिक स्कूल मे शिक्षक दिवस के अवसर पर छात्राओं द्वारा संस्कृतिक क्रार्यक्रम प्रस्तुत किया गया।

4

thumb-new

सोनभद्र-विन्ध्य कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय रावटर्सगंज सोनभद्र के तत्वावधान मे शिक्षक दिवस का आयोजन  किया गया। इस कार्यक्रम मुख्य अतिथि श्री अमरेश जी  , क्षेत्रीय संगठन मंत्री विश्व हिन्दू परिषद है। छात्राओं द्वारा कर्ई सास्कृतिक कार्यक्रम  प्रस्तुत किये  गये।

5

thumb

स्वामी हरसेवानन्द  शिक्षण संस्थान मे शिक्षक दिवस के अवसर पर समस्त शिक्षको को  अंगवस्त्र, पुष्पाहार तथा उपहार प्रदान किया गया। इस अवसर पर  संस्थान के प्रवंधक बाबा प्रकाशध्यानन्द ने कहा कि जिस तरह माँ बच्चे को जन्म देती है व पिता पालन करते है । उसी तरह शिक्षक बच्चों के अन्दर संस्कार डालते है। इस अवसर पर संस्कृति कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया।

6

thumb

सोनभद्र-लायन्स क्लब रावटर्सगंज सोनभद्र के तत्वावधान मे शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर सर्वश्रेष्ठ प्रर्दशन करने वाले कई स्कूलो के शिक्षकों को सम्मानित किया गया।

by Omprakash Kushwaha from Sonbhadra (UP) – 231216

कृष्‍ण जन्माष्टमी  पूजा का आयोजन 

thumb-new

सोनभद्र-  कृष्‍ण जन्माष्टमी के अवसर पर पूलिस लाइन सोनभद्र में भजन संधया व कृष्‍ण जन्माष्टमी  पूजा का आयोजन किया गया । इस कार्यक्रम का शुभरम्‍भ  श्री अमित कुमार सिंह जिलाधिकारी सोनभद्र ने किया। इस अवसर पर उपस्थित कलाकारों ने संस्‍कृतिक कार्यक्रम व भजन प्रस्‍तुत किये।

by Omprakash Kushwaha from Sonbhadra (UP) – 231216

सेवानिवृत्‍त हुये 20 श्रमिको का माल्‍यापर्ण 

सोनभद्र- हिण्डाल्‍को श्रमिक विकास केन्‍द्र में आयोजित कार्यक्रम में हिण्‍डाल्‍को में दीर्घकाल तक सेवारत रहने के पश्‍चात दिनांक 31 अगस्‍त 2018 को सेवानिवृत्‍त हुये 20 श्रमिक भाइयों को कार्यक्रम के मुख्‍य अतिथि रिडक्‍शन मेन्‍टीनेंस के महाप्रबंधक अमित मिश्रा व महाप्रवंधक कर्मचारी सम्‍बंध अजीत तिवारी ने माल्‍यापर्ण करने के पश्‍चात स्‍म़ति चिन्‍ह प्रदान किया। इस अवसर पर सेवानिवृत्‍त हुये श्रमिको को उनके उज्‍ज्‍वल  भविष्‍य के लिये शुभकामना दी गयी।

सपा के कार्यकर्ताओ ने की पानी निकासी  व्‍यवस्‍था की मांग 

thumb

सोनभद्र: वाराणसी -शकितनगर राजमार्ग पर जल जमाव को लेकर  सपा के कार्यकर्ताओ ने जिला प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की और पानी निकासी के लिये व्‍यवस्‍था करने की मांग की।

by Omprakash Kushwaha from Sonbhadra (UP) – 231216

बांध का फाटक खोलने से घघरा नदी उफान पर

thumb-new

रविवार की रात  से हो रही बारिश से धनरौल बांध का जल स्‍तर अधिक बढ जाने के कारण सभी फाटक खोल दिये गये है। बांध का फाटक खोलने से घघरा नदी उफान पर है।

by Omprakash Kushwaha from Sonbhadra (UP) – 231216

सलखन जीवाश्‍म पार्क

thumb

सोनभद्र का सलखन जीवाश्‍म पार्क, सोनभद्र  जिले के कैमुर वन्‍यजीव अभयारण्‍य के अंदर स्थित है।  यह पार्क, सोनभद्र जिले की भू- वैज्ञानिक विरासत का प्रतिनिधित्‍व करता है। पेड़ जीवाश्‍म, वास्‍तव में, पेड़ स्‍टंप में कार्बनिक पदार्थ, पेट्रीफाइड या कॉन्‍क्रिटाइज्‍ड रूप में पाएं जाते है। इस क्षेत्र में सर्कुलर स्‍टोनी फॉरमेशन ( परिपत्र पथरीले संरचनाओं ) पर शैवाल या स्‍ट्रॉमोटोलाइट्स प्रकार के जीवाश्‍म पाएं जाते है।  भूवैज्ञानिकों के अनुसार, यह पेड़ के जीवाश्‍म लगभग 1400 मिलियन साल पुराने है और प्रोटेरोज़ोइक काल के हैं। यह पार्क 25 हेक्‍टेयर के क्षेत्रफल में फैला हुआ है।

by Omprakash Kushwaha from Sonbhadra (UP) – 231216

सपा की जनजागरण साइकिल यात्रा पहुँची करमा,कार्यकर्ताओं ने किया भव्य स्वागत

thumb

करमा (सोनभद्र)। समाजवादी पार्टी द्वारा किशन दीक्षित की अगुवाई में वाराणसी के टाउन हॉल मैदान से चलकर लखनऊ के लिए 30 अगस्त को निकली साइकिल यात्रा आज दिनांक 02 सितम्बर 18 को करमा पहुंची । करमा में सैकड़ों की संख्या में जिले भर से जुटे सपा कार्यकर्ताओं ने साइकिल यात्रा में आये कार्यकर्ताओं का भव्य स्वागत किया तथा करमा में ही एक सभा का भी आयोजन किया गया। जिसमें देश व प्रदेश की वर्तमान भाजपा सरकार की खामियों व कमियों का जिक्र किया गया व सरकार की वर्तमान नीतियों की जमकर आलोचना की गई।तत्पश्चात जनजागरण साइकिल यात्रा मिर्ज़ापुर जिले की तरफ बढ़ गयी। इस मौके पर सपा जिलाध्यक्ष विजय यादव, पूर्व विधायक रमेश चन्द्र दुबे, पूर्व विधायक व सपा प्रवक्ता अविनाश कुशवाहा, सईद कुरैशी, संजय यादव,हिदायत उल्ला खान, पूर्व विधायक दुद्धी रूबी प्रसाद,रामनिहोर यादव,श्याम बिहारी यादव,बुद्धि नाथ यादव, बाबूलाल यादव समेत सैकड़ो सपा कार्यकर्ता मौजूद रहे।

by Omprakash Kushwaha from Sonbhadra (UP) – 231216

बारिश से  दुकानो मे भर गया पानी

thumb

सोनभद्र- रविवार की रात से हो रही बारिश से नगरपालिका परिषद सोनभद्र के मेन मार्केट के बहुत सी दुकानो मे पानी भर गया है।

by Omprakash Kushwaha from Sonbhadra (UP) – 231216

सहज योग परिवार के तत्वाधान मे कृष्णजन्माष्टमी की पूजा

thumb

सोनभद्र मे सहज योग परिवार रावटर्सगंज सोनभद्र के तत्वाधान मे कृष्णजन्माष्टमी की पूजा करते सहज योगी। इस अवसर पर भारी संख्या मे लोगों  ने भाग लिया।

by Omprakash Kushwaha from Sonbhadra (UP) – 231216

ललई छठ का व्रत

thumb

सोनभद्र मे पुत्र की लंबी आयु व सुख-शांति के लिए महिलाओं ने शनिवार को को ललई छठ का व्रत किया।

by Omprakash Kushwaha from Sonbhadra (UP) – 231216

सोनभद्र- चोपन स्थित ओम पहाड का अदभु दृश्‍य 

cap1

by Omprakash Kushwaha from Sonbhadra (UP) – 231216

Like(0)Dislike(0)